सरकारी स्कूलों में अब शनिवार को मनाया जाएगा मेहमान दिवस

शिक्षा विभाग की ओर से अब विद्यार्थियों को सामाजिक विज्ञान विषय का व्यवहारिक ज्ञान रोचक ढंग के साथ प्रदान करने के लिए सरकारी स्कूलों में शनिवार को मेहमान दिवस के तौर पर मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 09:50 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 09:50 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में अब शनिवार को मनाया जाएगा मेहमान दिवस
सरकारी स्कूलों में अब शनिवार को मनाया जाएगा मेहमान दिवस

संवाद सूत्र, फाजिल्का : शिक्षा विभाग की ओर से अब विद्यार्थियों को सामाजिक विज्ञान विषय का व्यवहारिक ज्ञान रोचक ढंग के साथ प्रदान करने के लिए सरकारी स्कूलों में शनिवार को मेहमान दिवस के तौर पर मनाया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा डा. त्रिलोचन सिंह सिद्धू ने कहा कि सामाजिक शिक्षा विषय में बहुत सारे पक्ष जैसे इतिहास, सभ्याचार, गांवों का रहन-सहन और गांव की अर्थ व्यवस्था आदि जुड़े होते हैं। विद्यार्थियों को कलासरूम में खास शख्सियतों के साथ रूबरू करवाया जाएगा, जिससे वह बच्चों के साथ गांवों के इतिहास बारे महत्वपूर्ण पहलूओं बारे अपने विचार सांझे कर सकें। सामाजिक विषय के जिला मैटर गौतम गौड़ ने कहा कि समूह सरकारी मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में छठी क्लास से दसवीं क्लास तक विद्यार्थियों की सामाजिक विज्ञान विषय में रुचि को बढ़ाने के लिए महीने के किसी भी शनिवार को स्कूल प्रिसिपल व स्कूल प्रमुख और सामाजिक विज्ञान विषय के अध्यापक अपने गांव व शहर की किसी खास शख्सियत जैसे गांव का कोई बुजुर्ग, कोई विषय विशेषज्ञ, कोई रिटायर अधिकारी या अध्यापक, गांव के सरपंच, एसएमसी मैंबर या कोई एनआरआई आदि को स्कूल विजिट करवाएंगे।

नाटक से किया नशे पर कटाक्ष संस,अबोहर : श्री बाला जी फाउंडेंशन चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से समाज को नशा मुक्त बनने के लिए आरंभ की गई मुहिम के अंतर्गत शनिवार को गांव रायपुरा के सरकारी स्कूल व गांव भागू में गुरुद्वारा साहब में नशा विरोधी सेमीनार एवं नाटक प्रस्तुत कर लोगों को नशों के दुष्प्रभावों संबंधी जागरूक किया गया।

लोक कला मंच के गुरतेज सिंह ने समाज में फैले नशे से युवा पीढ़ी को पहुंच रहा आघात व तनावमुक्त रहने के कई तरीके अपने विशेष अंदाज में बताए। साइंस टीचर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि नशे से न केवल परिवार बर्बाद हो रहे है बल्कि युवा पीढ़ी अपने लक्ष्यों से भटककर दिशा भ्रमित हो अपने जीवन को विनाश की ओर ले जा रहे हैं। इस अवसर पर गांव भागू के सरपंच रोशन लाल, रायपुरा के सरपंच जयराम, साईंस टीचर सुरेन्द्र सिंह व ग्रामीणों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी