सरकारी स्कूल पूर्ण रूप से बने स्मार्ट: डा. बल

शिक्षा विभाग पंजाब की ओर से सरकारी स्कूलों में दाखिलों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की ईच ब्रिग ब्रिग वन मुहिम के तहत स्कूलों द्वारा गांवों में जागरूकता दाखिला अभियान चलाया जा रहा है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:21 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:00 PM (IST)
सरकारी स्कूल पूर्ण रूप से बने स्मार्ट: डा. बल
सरकारी स्कूल पूर्ण रूप से बने स्मार्ट: डा. बल

संवाद सूत्र, फाजिल्का : शिक्षा विभाग पंजाब की ओर से सरकारी स्कूलों में दाखिलों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की ईच ब्रिग ब्रिग वन मुहिम के तहत स्कूलों द्वारा गांवों में जागरूकता दाखिला अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत डीईओ एलिमेंट्री डा. सुखवीर सिंह बल की प्रेरणा से जिला फाजिल्का के समूह बीपीओ द्वारा टीमें बनाकर जिसमें संबंधी ब्लाक का बीपीईओ, सीएचटी, बीएमटी, सीएमटी की तरफ मिलकर गांव-गांव में अपने निजी वाहनों पर विभागों के फ्लैक्स, बैनर लगाकर प्रचार किया जा रहा है। साथ ही माता-पिता को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

टीम की ओर से लोगों को सरकारी स्कूलों में मिल रही सहूलतों से अवगत करवाया गया और माता-पिता को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल पूर्ण स्मार्ट बन चुके हैं जहां प्रोजेक्टर, एलईडी और आधुनिक तकनीकों के द्वारा उच्च स्तरीय शिक्षा दी जाती है। सरकारी स्कूलों में उच्च योग्यता प्राप्त अध्यापक मौजूद हैं। शिक्षा के साथ-साथ सहायक गतिविधियां और खेल में भी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए पूरे मौके प्रदान किए जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पंजाबी के साथ अंग्रेजी माध्यम के द्वारा पढ़ाई करवाई जाती है। वहीं किताबें, वर्दियां मुफ्त और बड़े स्तर पर वजीफे भी सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। उक्त मुहिम को सुचारू रूप के साथ चलाने डिप्टी डीईओ एलिमेंट्री अंजू सेठी, जिला को-आर्डिनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब रजिन्दर कुमार, बीपीईओ जसपाल सिंह, बीपीईओ सतीश मिगलानी,बीपीईओ अजय छाबड़ा, बीपीईओ सुनीता कुमारी, समूह बीएमटी, सीएमटी, समूह सीएचटी जिला सोशल मीडिया को-आर्डिनेटर सिमलजीत सिंह, जिला मीडिया को-आर्डिनेटर इंकलाब गिल द्वारा सहयोग किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी