गेहूं की खरीद 20 मई तक करवाने के लिए लिखा पत्र

सरकार ने 13 मई तक ही गेहूं की सरकारी खरीद करने की हिदायत जारी की है यानि 14 मई से गेहूं की सरकारी बंद हो जाएगी। गौरतलब है कि अभी तक 20 फीसद गेहूं मंडी में बिकने के लिए आनी बाकी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:35 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:35 PM (IST)
गेहूं की खरीद 20 मई तक करवाने के लिए लिखा पत्र
गेहूं की खरीद 20 मई तक करवाने के लिए लिखा पत्र

संवाद सहयोगी, अबोहर : सरकार ने 13 मई तक ही गेहूं की सरकारी खरीद करने की हिदायत जारी की है, यानि 14 मई से गेहूं की सरकारी बंद हो जाएगी। गौरतलब है कि अभी तक 20 फीसद गेहूं मंडी में बिकने के लिए आनी बाकी है। मार्केट कमेटी के सचिव ने मंडी बोर्ड को पत्र लिखकर मांग की है कि अबोहर की मुख्य मंडी में कम से कम 20 मई तक सरकारी खरीद करने की मंजूरी दी जाए ताकि जिन किसानों की गेहूं् की फसल अभी बेचनी बाकी है वह अपनी गेहूं की फसल बेच सके। सचिव ने कहा है कि अबोहर क्षेत्र में गेहूं की आवक देरी से शुरू होती है, जिस कारण अभी काफी गेहूं की आवक होनी बाकी है।

उधर, अबोहर मंडी में पिछले साल के मुकाबले इस बार गेहूं का कम आने की आशंका है। पिछले साल अबोहर में 3338560 क्विंटल गेहूं की आवक हुई थी, जबकि इस बार 11 मई तक 2713900 क्विंटल गेहूं की आवक दर्ज की गई है, जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले कम है। आढ़तियां एसोसिएशन के प्रधान अनिल नागौरी ने भी खरीद का समय बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि गांवों की मंडियों में गेहूं की लिफ्टिग न होने के कारण मंडी में बोरियों के अंबार लगे पड़े है व अबोहर की मुख्य मंडी में भी लिफ्टिग की काफी समस्या है, जिसके बारे में ठेकेदार को कई बार कहा गया है लेकिन समस्या बरकरार है । उन्होंने सरकार से मांग की कि गेहूं की खरीद 20 मई तक करवाई जाए और लिफ्टिंग का प्रबंध किया जाए।

chat bot
आपका साथी