डेंगू की रोकथाम के लिए टीमों का गठन

शहर में डेंगू की रोकथाम के लिए जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी व अस्पताल प्रभारी गगनदीप सिंह ने अस्पताल में मल्टीपपर्ज वर्करों एएनएम आशा वर्करों व निगम कर्मचारियों से बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:49 PM (IST)
डेंगू की रोकथाम के लिए टीमों का गठन
डेंगू की रोकथाम के लिए टीमों का गठन

संस, अबोहर : शहर में डेंगू की रोकथाम के लिए जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी व अस्पताल प्रभारी गगनदीप सिंह ने अस्पताल में मल्टीपपर्ज वर्करों, एएनएम, आशा वर्करों व निगम कर्मचारियों से बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

एसएमओ ने बताया कि इस साल अब तक करीब 118 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 26 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए। उन्होंने बताया कि पिछले करीब दो सप्ताह से जितने भी लोगो के सैंपल लिए जा रहे हैं। उनमें से आधे लोग डेंगू से पीडित है जो कि चिता का विषय है। पहले डेंगू पर नियंत्रण के लिए 25 टीमें बनाई गई थी लेकिन अब मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इनको बढ़ाकर 33 कर दिया गया है, जो कि शहर के हर घर में जाकर एक बार फिर से जांच करेंगी। इन टीमों में एक मल्टीपर्पज वर्कर, एक एएनएम, एक आशा वर्कर और दो सफाई कर्मचारी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि पहले भी हुए सर्वे के दौरान करीब 150 लोगों के चालान काटे गए थे और अब फिर से टीमें घर घर जाकर सर्वे करेंगी, जिनके घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। उनके पूरे परिवार के सैंपल करवाए जाएंगे। बैठक के दौरान लैब इंचार्ज डा. सोनिमा ने कहा कि अस्पताल में डेंगू की जांच बिल्कुल निशुल्क होती है यहां पर टेस्ट करने की मशीन के अलावा प्लेटलेट्स चढाने वाली मशीन का भी प्रबंध है। वैसे तो डेंगू जांच की रिपोर्ट एक दिन बाद दी जाती है लेकिन अगर कोई मरीज अधिक बीमार है तो उसकी हालत के हिसाब से उसी दिन रिपोर्ट तैयार करके दी जाएगी। उन्होंने कहा कि डेंगू जैसे लक्ष्ण दिखने पर तुरंत अस्पताल में आकर अपनी जांच करवाएं। बैठक में नगर निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर करतार सिंह, जसविदर सिंह, टहल सिंह, जगदीश कुमार, मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी