डेंगू का प्रकोप कम करने के लिए करवाई फॉगिंग

जिले में बीते दिनी एक साथ 10 डेंगू के मरीज सामने आने के चलते लगातार नगर कौंसिल फाजिल्का द्वारा शहर के विभिन्न वार्डों में फॉगिग करवाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 03:45 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:30 PM (IST)
डेंगू का प्रकोप कम करने के लिए करवाई फॉगिंग
डेंगू का प्रकोप कम करने के लिए करवाई फॉगिंग

जागरण संवाददाता, फाजिल्का : जिले में बीते दिनी एक साथ 10 डेंगू के मरीज सामने आने के चलते लगातार नगर कौंसिल फाजिल्का द्वारा शहर के विभिन्न वार्डों में फॉगिग करवाई जा रही है। वहीं विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में नप द्वारा कार्यकारी अधिकारी रजनीश गिरधर के नेतृत्व में विभिन्न विभागों में सफाई करवाने के साथ साथ पौधारोपण का कार्य शुरू किया गया है।

नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर नरेश खेड़ा ने बताया कि डेंगू से बचाव को लेकर लगातार कौंसिल शहर में फॉगिग करवा रही है। वहीं कौंसिल व सेहत विभाग की टीमें लगातार लोगों के घरों का विजिट भी कर रही हैं। लेकिन जागरूक करने के बावजूद कुछ लोग फालतू पड़े सामान को बाहर नहीं फेंकते, जिस कारण बारिश का पानी उनमें एकत्रित हो जाने पर वहां डेंगू के मच्छर का लारवा पैदा हो जाता है और वह बाद में मच्छर बन जाता है। इसलिए लोगों को इस बात की अहमियत को समझना चाहिए। सेहत विभाग व नगर कौंसिल द्वारा फ्राइ डे को ड्राइ डे के तौर पर मनाया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना है कि लोग हर शुक्रवार को घर में पड़े कूलर, फ्रिज, गमलों आदि की सफाई करें।

इसके अलावा घर में कोई भी सामान फालतू है तो उसे बाहर फेंका जाए। उन्होंने कहा कि शनिवार को जहां शहर में मच्छर मार दवा का छिड़काव के साथ-साथ पौधारोपण किया गया। वहीं पहले से लगे पौधों को पानी देकर सींचा गया। खेड़ा ने बताया कि सैनिया रोड पर श्री सनातन धर्म हाई स्कूल, जोरा सिंह मान नगर, सलेम शाह रोड, बार्डर रोड़ व अन्य स्थानों पर अधिकारियों की देखरेख में सफाई सेवकों ने सफाई की व कूड़ा कर्कट उठाया। वहीं परिषद द्वारा घर-घर जाकर डेंगू बुखार से बचाव के उपाय व घरों के बाहर गंदगी न फैलाने तथा सफाई रखने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी