फाजिल्का में सोमवार को 10 जगह पर किसान करेंगे हाईवे जाम

कृषि कानूनों को रद करवाने की मांग को लेकर किए जा रहे संघर्ष के तहत सोमवार को किसान यूनियन के भारत बंद के आह्वान का फाजिल्का में असर देखने को मिलेगा।

JagranSun, 26 Sep 2021 10:17 PM (IST)
फाजिल्का में सोमवार को 10 जगह पर किसान करेंगे हाईवे जाम

संस, फाजिल्का : कृषि कानूनों को रद करवाने की मांग को लेकर किए जा रहे संघर्ष के तहत सोमवार को किसान यूनियन के भारत बंद के आह्वान का फाजिल्का में असर देखने को मिलेगा। किसानों की ओर से सोमवार को 10 जगह हाईवे जाम किया जाएगा। किसानों के बंद को व्यापार मंडल ने समर्थन दे दिया है, जबकि आढ़तिया एसोसिएशन ने भी किसानों को समर्थन देने की बात कही है।

उधर, भारत बंद को सफल बनाने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चे द्वारा बैठक करके रणनीति तैयार भी कर ली है। वहीं पुलिस ने भी अपने स्तर पर लोगों को परेशानी से बचाने के लिए अलग-अलग रूट तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी है। सुयक्त किसान मोर्चा के नेता बूटा सिंह ने कहा कि किसान पिछले लंबे समय से दिल्ली के बार्डरों व देश भर में संघर्ष करने को मजबूर हैं, लेकिन केंद्र सरकार अपने अड़ियल रवैया छोड़ने के लिए तैयार नहीं है, जिसके चलते भारत बंद के आह्वान को सफल बनाने के लिए तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को फाजिल्का के मलोट चौक फ्लाईओवर के नीचे व रेलवे ट्रैक पर ट्रैफिक जाम किया जाएगा। इसके अलावा भारत बंद के दौरान मंडी अरनीवाला, मंडी लाधूका, फाजिल्का में धरना व रैलियां करके जाम किया जाएगा। गांव रामपुरा के निकट, गांव थेहकलंदर के निकट, गिदड़बाहा रोड, पैंचावाली के निकट, मलोट रोड, जलालाबाद के माहमूजोईया, अबोहर बस स्टैंड के बाहर, मलोट रोड गोबिदगढ़ टी प्वाइंट, सीतो गुणो, श्री गंगानगर रोड, फज्ञजिल्का रोड़, राजपुर के पास हाईवे पर धरना लगाया जाएगा। उधर, व्यापार मंडल के प्रधान अशोक गुलबद्धर ने बताया कि बाजार शाम चार बजे तक पूरी तरह से बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग इस संघर्ष में किसानों के साथ है। वहीं दूध विक्रेता घरों में जाकर दूध वितरित कर सकेंगे, जबकि किसानों द्वारा यह भी कह दिया गया है कि अगर किसी को इलाज के लिए जाना होगा, तो उसे रोका नहीं जाएगा।

बसें चलने की भी संभावना नहीं

किसानों की ओर से लगाए जाने वाले धरने के दौरान बसों के चलने की संभावना भी ना के बराबर है। बस स्टैंड के अधिकारियों का कहना है कि विभाग की तरफ से बसों को बंद रखने संबंधी कोई सूचना तो नहीं आई, लेकिन यही हिदायत की गई है कि अगर माहौल ठीक हुआ और किसान हाईवे पर जाम लगातार नहीं बैठते तो बसें चल सकती है। लेकिन अगर धरना लगेगा तो बसें नहीं चलाई जाएंगी।

अबोहर में छह जगह धरना लगाएंगे किसान

संस, अबोहर : संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से सोमवार अबोहर में पूरी तरह से बंद रखने का ऐलान किया गया है। अबोहर में मुख्य रोड बस स्टैंड के बाहर, मलोट रोड गोबिदगढ़ टी प्वाइंट, सीतो रोड, हनुमानगढ़ रोड राजपुरा के पास, श्री गंगानगर रोड, फाजिल्का रोड, मुख्य तौर पर बंद रखे जाएंगे।

किसानों ने बताया बंद सुबह छह बजे से शुरू होगा और यह शाम चार बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालयों, बाजारों, दुकानों, कारखानों, स्कूलों, कालेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बंद के दौरान एंबुलेंस और दमकल सेवाओं सहित इमरजेंसी सेवाओं को छूट रहेगी। बंद को बैंक यूनियन, व्यापार मंडल व शहर की सभी व्यापारिक संगठनों द्वारा भी समर्थन देने का ऐलान किया है। आढ़तियां एसोसिएशन पंजाब द्वारा का किसानों के समर्थन में ऐलान किया गया है। उधर, रेकोग्नाइजड एंड एफिलिएटड स्कूल एसो के प्रांतीय उपाध्यक्ष शाम लाल अरोड़ा ने बताया कि सभी प्राइवेट स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

भारत बंद के चलते हथियार लेकर चलने पर पाबंदी फाजिल्का: जिला मैजिस्ट्रेट अरविंद पाल सिंह संधू ने 27 सितंबर को जिला फाजिल्का में हथियार लेककर चलने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है। आदेशों की उल्लंघन करने पर फौजदारी विवरण के तहत कार्रवाई के साथ असला लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.