ड्रिप सिचाई प्रणाली का इस्तेमाल करें किसान : डीसी

मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किसानों को पानी की बचत वाली तकनीकों जैसे ड्रिप सिचाई प्रोजेक्ट लगाने के लिए सब्सिडी की पेशकश की गई है। डीसी बबीता कलेर ने इस स्कीम का लाभ लेने की किसानों से अपील की है। कहा कि ड्रिप सिचाई प्रणाली बागों के लिए वरदान है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:44 PM (IST)
ड्रिप सिचाई प्रणाली का इस्तेमाल करें किसान : डीसी
ड्रिप सिचाई प्रणाली का इस्तेमाल करें किसान : डीसी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किसानों को पानी की बचत वाली तकनीकों जैसे ड्रिप सिचाई प्रोजेक्ट लगाने के लिए सब्सिडी की पेशकश की गई है। डीसी बबीता कलेर ने इस स्कीम का लाभ लेने की किसानों से अपील की है। कहा कि ड्रिप सिचाई प्रणाली बागों के लिए वरदान है। जबकि माइक्रो इरीगेशन तकनीकों के साथ पानी की बड़े स्तर पर बचत होती है और फसल का उत्पादन भी अच्छा होता है। इस स्कीम के तहत सब्सिडी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी।

मंडल भूमि रक्षा अधिकारी विजय कुमार सिगला ने बताया कि ड्रिप सिचाई व्यवस्था लगाने के लिए आम किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। जबकि अनुसूचित जाति, महिलाओं, छोटे व सीमांत किसानों को 90 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। एक किसान को अधिक से अधिक पांच एकड़ तक के लिए सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा डिग्गी बनाने पर भी 50 प्रतिशत या अधिक से अधिक 75000 रुपये तक की सब्सिडी किसानों को सरकार द्वारा दी जा रही है। फाजिल्का के भूमि रक्षा विभाग के अधिकारी हरमनदीप सिंह ने बताया कि इच्छुक किसान अपने आवेदन डिप्टी कमिश्नर दफ्तर या भूमि रक्षा अधिकारी के दफ्तर में जमा करवा सकते हैं। किसान साधारण कागज पर अपनी जमीन, फसल आदि का विवरण बताते हुए आवेदन दे सकते हैं। इसके बाद जिला स्तर पर बनी कमेटी द्वारा इन आवेदनों का निरीक्षण किया जाएगा। जो आवेदन जिला स्तरीय कमेटी द्वारा योग्य पाए जाएंगे, उनको सब्सिडी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी