किन्नू का दाम न मिलने पर किसानों ने ओवरब्रिज किया जाम, वाहनों की लगी कतारें

अबोहर की मंडी में किन्नू का सही दाम न मिलने पर किसानों ने मंगलवार को अबोहर-फाजिल्का हाइवे पर गांव डंगरखेड़ा के निकट ओवरब्रिज पर धरना देकर जाम लगा दिया लगाकर यातायात जाम कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:16 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:56 PM (IST)
किन्नू का दाम न मिलने पर किसानों ने ओवरब्रिज किया जाम, वाहनों की लगी कतारें
किन्नू का दाम न मिलने पर किसानों ने ओवरब्रिज किया जाम, वाहनों की लगी कतारें

संवाद सहयोगी, अबोहर : अबोहर की मंडी में किन्नू का सही दाम न

मिलने पर किसानों ने मंगलवार को अबोहर-फाजिल्का हाइवे पर गांव डंगरखेड़ा के निकट ओवरब्रिज पर धरना देकर जाम लगा दिया लगाकर यातायात जाम कर दिया। किन्नू मंडी में कम भाव मिलने पर बागवानों व किसानों की ओर से भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपूर के नेतृत्व में रविवार से किन्नू मंडी को बंद कर धरना शुरू किया गया था जो सोमवार को भी जारी रहा व सोमवार को किसान नेताओं ने ऐलान कर दिया था कि अगर मामले का हल नहीं किया गया तो मंगलवार को 11 बजे चक्का जाम कर देंगे।

किसानों व बागवानों की ओर से लगाए गए जाम के कारण फ्लाईओवर पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी लंबी कतारें लग गई। इस दौरान डीएसपी देहाती अवतार सिंह पुलिस पार्टी के साथ मौके पर पहुंचे व वाहनों को वाहनों दूसरे रास्तों से भेजने का प्रबंध किया। वहीं मार्केट कमेटी के सचिव सुलोध बिश्नोई भी मौके पर पहुंचे लेकिन किसानों ने उनकी बात नहीं सुनी ।

इस दौरान भूपिदर सिह ढिल्लों, सुखवंत सिंह छीना, गुरगुलाब सिंह, जरनैल सिंह ने कहा कि किन्नू को 4-5 रुपये किलो खरीदकर उनका आर्थिक शोषण किया जा रहा है। मामला यूनियन के पास पहुंचा तो उन्होंने अपनी टीम के साथ किसानों के हो रहे आर्थिक शोषण के खिलाफ आवाज उठाने के लिए किन्नू मंडी में धरना लगाकर किन्नू मंडी बंद कर दी जिसका आसपास के बागवानों ने समर्थन किया व इस संघर्ष में शामिल हो गए । उन्होंने बताया कि एसडीएम जसपाल सिंह बराड़ ने मामला हल करवाने का भरोसा दिया था, लेकिन किसी ने उनसे बात नहीं की जिस कारण मंगलवार को उनको ओवरब्रिज पर जाम लगाना पड़ा ।

किसानों की ओर से धरना स्थल पर ही टेंट लगा दिए गए हैं। भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाती तब तक धरना दिन रात जारी रहेगा। बुधवार से यहां पाठ आरंभ करवाए जाने की योजना है।

धरना दे रहे किसानों के लिए हरीपुरा के गुरुद्वारा साहिब के सेवादारों द्वारा लंगर लगाया गया। इतना ही नहीं यहां डयूटी दे रहे पुलिस कर्मियों को भी लंगर खिलाया गया ।

---

बीमार लोगों व सेना की गाड़ियों को दी गई छूट

धरने के दौरान कई बीमार लोग भी यहां से गुजरने के लिए पहुंचे जिनके वाहनों को किसानों ने नहीं रोका । इसके अलावा यहां से काफी संख्या में सैनिकों की गाड़ियां भी गुजरने के लिए पहुंची जिनको भी निकलने दिया गया। किसानों ने कहा कि उनका मकसद आम लोगों को परेशान करना नहीं है लेकिन हक पाने के लिए यह कदम उठाना उनकी मजबूरी है । वाहन चालक हुए परेशान

जाम में फंसे ट्रक ड्राइवर सुच्चा सिंह ने बताया कि वह श्रीनगर से कच्चा सेब लेकर गुजरात जा रहे हैं, लेकिन यहां आकर जाम में फंस गए हैं।इसी तरह एक कलूजर में सवार दर्जन भर लोगों ने राजस्थान शादी में जाना था जिन्हें दूसरे रास्ते से जाने की सलाह दी गई। एक बस में सवार यात्री बस से उतर कर पैदल ही वहां से निकलने को मजबूर हो गए उन्होंने बताया कि उन्होंने हनुमानगढ़ जाना है ।

chat bot
आपका साथी