पानी के लिए धरने पर बैठे किसान

नहरी पानी की कमी को लेकर वीरवार किसानों ने नहरी विभाग के कार्यालय समक्ष रोष प्रदर्शन किया व पानी की कमी दूर करने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 10:22 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 10:22 PM (IST)
पानी के लिए धरने पर बैठे किसान
पानी के लिए धरने पर बैठे किसान

संवाद सहयोगी, अबोहर : नहरी पानी की कमी को लेकर वीरवार किसानों ने नहरी विभाग के कार्यालय समक्ष रोष प्रदर्शन किया व पानी की कमी दूर करने की मांग की। गांव पंजावा, कोयल खेड़ा़, दीवान खेड़ा, बकैन इत्यादि के किसानों ने बताया कि उनके क्षेत्र में लंबी व सुखचैन माइनर से पानी की सप्लाई होती है, लेकिन पिछले छह माह से उन्हें पूरा नहीं मिल रहा। यहां तक कि पानी की बारी भी सही ढंग से नहीं लग रही जिस कारण उनके बाग सूख रहे हैं।

किसानों ने बताया कि पहले वह पानी की कमी को पूरा करने के लिए गंग कैनाल से टैंकर भरके पूरा कर लेते थे, लेकिन अब वहां से पानी नहीं भरने दिया जाता, जिससे उनके खेत पानी की कमी के कारण सूख रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब नहरी पानी का टैंकर पांच सौ रुपये में बिकने लगा है। इस कारण गांवों में पीने के पानी की भी कमी है। इस मौके पर सोनू सरपंच, काका सिंह, जसविदर सिंह, सुरिद्रर, विकास, सुभाष गोदारा व विनोद डूडी इत्यादि मौजूद थे। उधर, नहरी विभाग के एसडीओ गुरवीर सिंह ने किसानों को भरोसा दिलाया कि जल्द ही समस्या का हल करवाया जाएगा व पानी की कमी नहीं आने दी जाएगी।

दर्जा चार कर्मचारियों ने खत्म की हड़ताल संवाद सूत्र, फाजिल्का : दि क्लास फोर गवर्नमेंट इंप्लाईज यूनियन की ओर से जिला प्रशासनिक कार्यालय के समक्ष वीरवार को भी हड़ताल रखकर रोष प्रदर्शन किया गया, जिसका नेतृत्व प्रधान जोगिन्द्र सिंह व ब्रांच प्रधान सरबजीत सिंह द्वारा किया गया। इस मौके 24 घंटे पूरे होने पर महासचिव सुखदेव सिंह, हरी चंद, हरदीप सिंह, जंगलात विभाग मांघ सिंह ने भूख हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों को जूस पिलाकर भूख हड़ताल खत्म करवाई।

इस मौके यूनियन नेताओं ने कहा कि पंजाब सरकार पिछले लंबे समय से कर्मचारियों की मांगों की तरफ ध्यान नहीं दे रही, जिस कारण कर्मचारी वर्ग में भारी रोष है। उन्होंने कहा कि छठे वेतन आयोग की में दर्जा चार कर्मचारियों व अन्य सभी वर्गों के कर्मचारियों को बहुत बड़ा घाटा पड़ा है। कर्मचारियों ने पंजाब सरकार से मांग की कि डीए की किश्तों और बकाया दिया जाए, कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए, विभागों का पुनर्गठन बंद किया जाए, पुरानी पैंशन स्कीम बहाल की जाए, छठे पे कमिशन की त्रुटियां दूर की जाए। उन्होंने कहा कि 29 जुलाई को पटियाला में की जाने वाली महारैली में बड़ी संख्या में फाजिल्का से साथी कर्मचारी शामिल होंगे। इस मौके हरीश कुमार सोनी, शिव कुमार ने कहा कि यदि पंजाब सरकार ने मांगों का जल्दी हल न किया तो आने वाले दिनों में संघर्ष को तेज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी