बाबा शाह मोहम्मद की समाधि पर करवाया मेला

भारत-पाक सरहद के अंतिम छोर पर बसे फाजिल्का के गांव गुलाबा भैणी में बनी पीर बाबा शाह मोहम्मद की समाधि पर शनिवार को मेले का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:19 PM (IST)
बाबा शाह मोहम्मद की समाधि पर करवाया मेला
बाबा शाह मोहम्मद की समाधि पर करवाया मेला

संवाद सूत्र, खुईखेड़ा (फाजिल्का) : भारत-पाक सरहद के अंतिम छोर पर बसे फाजिल्का के गांव गुलाबा भैणी में बनी पीर बाबा शाह मोहम्मद की समाधि पर शनिवार को मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान दूर-दराज क्षेत्र से आए लोगों ने समाधि पर माथा टेकर मन्नतें मांगी। मेला शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू होकर देर शाम तक चलता रहा। इस दौरान जहां भारतीय नागरिकों ने सीमा पर बनी बाबा की दरगाह पर माथा टेका, तो वहीं पाकिस्तान के नागरिकों ने भी दूर से खड़े होकर समाधि पर माथा टेका।

गांव गुलाबा भैणी में बनी पीर शाह मोहम्मद की समाधि पर हर साल 19 जून को मेला आयोजित किया जाता है, लेकिन पिछले साल कोरोना महामारी के चलते मेला आयोजित नहीं किया गया, जबकि इस बार कोरोना महामारी की हिदायतों अनुसार मेला आयोजित हुआ। इस दौरान सुबह से लेकर शाम तक श्रद्धालुओं ने बीएसएफ अधिकारियों व जवानों की कड़ी निगरानी के बीच समाधि पर माथा टेका। इस दौरान मेले में लगे झूले व अन्य खाने की पीने के स्टाल आकर्षण का केंद्र रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कहा कि यहां माथा टेकने के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं की मन्नतें पूरी होती हैं। उन्होंने कहा कि वह हर साल परिवार सहित इस दरगाह पर माथा टेकने के लिए पहुंचते हैं।

भाविप ने लगाया वैक्सीनेशन कैंप संवाद सूत्र, गुरुहरसहाय (फिरोजपुर) : भारत विकास परिषद् की ओर से शनिवार को गुरु गोबिद सिंह पब्लिक स्कूल में पांचवां मुफ्त कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया, जिसमें 31 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। परिषद्के प्रधान पवन कंधारी ने बताया कि कैंप को सफल बनाने में एसएमओ बलवीर कुमार व कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर की टीम के अलावा प्रिसिपल टिंवंकल सिंह सोढी, गजदेव सिंह संधू ने योगदान दिया। इस मौके पर संस्था के पदाधिकारी संदीप मदान, संजीव गुप्ता, हरप्रीत सिह सोढी, संजीव मोंगा, अरुण धींगड़ा, मनोज छाबड़ा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी