राधा स्वामी डेरे के अनुशासन का हर कोई कायल

राधा स्वामी सत्संग ब्यास डेरा प्रमुख बाबा जी के आदेशों पर डेरा राधा स्वामी ने किया बैठक।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:01 PM (IST)
राधा स्वामी डेरे के अनुशासन का हर कोई कायल
राधा स्वामी डेरे के अनुशासन का हर कोई कायल

राज नरूला, अबोहर : राधा स्वामी सत्संग ब्यास डेरा प्रमुख बाबा जी के आदेशों पर डेरा राधा स्वामी सत्संग घरों के सेवादार वैक्सीनेशन लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। यहां का अनुशासन व प्रबंध देखकर हर कोई डेरा प्रबंधों की तारीफ किए बिना नहीं रह पाता।

रविवार को किल्लियांवाली रोड स्थित राधा स्वामी का घर का दौरा कर वहां की वैक्सीनेशन व्यवस्था का जायजा लिया गया तो पाया गया कि यहां कोरोना नियमों के साथ-साथ सरकार की हर तरह की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। एक आटोमेटिक मशीन द्वारा पूरे शरीर को सैनिटाइज करने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर में प्रवेश दिया जाता है। यहां पर काफी संख्या में सोशल डिस्टेंस के साथ कुर्सियां लगाई गई हैं, जहां सभी को बिठाया जाता है। उसके बाद एक काउंटर पर आठ से दस सेवादार उनके दस्तावेज यानि आधार कार्ड की जांच करते हैं। जांच के बाद उन्हें कौन से वर्ग के तहत कौन सी वैक्सीन लगाई जानी है के बारे बताकर दूसरे काउंटर पर भेज दिया जाता है जहां उनकी एंट्री करके उन्हें टोकन देकर वैक्सीनेशन के लिए भेज दिया जाता है। जहां कुछ देर बाद बारी सिर नंबर आने पर वैक्सीन लगाई जाती है। डाक्टरों की निगरानी में कुछ देर आराम करने कें बाद उसे उनका आभार जताते हुए घर भेज दिया जाता है। इतना ही नहीं इन सबके बीच सभी के लिए ठंडा पानी, जल जीरा व नाश्ता करवाया जाता है व गर्मी से बचाने के लिए कूलरों का प्रबंध किया गया है। वैक्सीनेशन करवाने को वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र साथ ही दे दिया जाता है। सरकारी अस्पताल के एसएमओ डा. गगनदीप सिंह, नोडल अधिकारी डा. दीक्षी, डा. साहब राम, हेल्थ सुपरवाइजर भरत सेठी व पीपी यूनिट प्रभारी लक्ष्मी रानी का विशेष सहयोग कैंप आयोजन करने में मिल रहा है। उन्होंने बताया कि यहां मेडिकल की 10 टीमों वैक्सीनेशन लगाने के लिए लगाई गई हैं, जबकि लोगों की सेवा व कंप्यूटर पर रजिस्ट्रेशन करने तक की सारी व्यवस्था सेवादारों द्वारा संभाली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक करीब 4 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जबकि रविवार को करीब 500 लोगों को वैक्सीन लगाई गई जिसमें 18 से 44 साल से विभिन्न वर्ग के लोगों के अलावा 45 प्लस वालों को दूसरी डोज लगाई गई। गांवों में भी लगाए जा रहे वैक्सीनेशन कैंप

प्रबंधकों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां प्रत्येक शनिवार व रविवार को वैक्सीन लगवाने का आयोजन करने की इजाजत दी गई है वहीं कारोबार वाले लोगों के लिए रोजाना शाम 5 से 7 बजे तक भी वैक्सीन लगवाने का प्रबंध किया जा रहा है। प्रबंधकों ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य बाबा जी के आदेशानुसार अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने की है।

chat bot
आपका साथी