पोर्टल में डाटा अपलोड ने होने से आढ़ती व किसान परेशान

इस बार किसानों के खाते में सीधी अदायगी को लेकर पोर्टल पर किसानों का डाटा भरा जाना है ताकि खरीद के बाद 24 घंटे के भीतर ही उनके खातों में सीधी अदायगी हो सके। लेकिन पोर्टल पर अपलोड को लेकर ज्यादातर किसानों को कोई समझ नहीं है जिसके चलते आढ़ती ही पोर्टल के साथ माथापच्ची करने में लगे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:32 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:32 PM (IST)
पोर्टल में डाटा अपलोड ने होने से आढ़ती व किसान परेशान
पोर्टल में डाटा अपलोड ने होने से आढ़ती व किसान परेशान

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : इस बार किसानों के खाते में सीधी अदायगी को लेकर पोर्टल पर किसानों का डाटा भरा जाना है, ताकि खरीद के बाद 24 घंटे के भीतर ही उनके खातों में सीधी अदायगी हो सके। लेकिन पोर्टल पर अपलोड को लेकर ज्यादातर किसानों को कोई समझ नहीं है, जिसके चलते आढ़ती ही पोर्टल के साथ माथापच्ची करने में लगे हुए हैं। पोर्टल पर डाटा अपलोड होने के बाद ही खरीद प्रक्रिया हो सकती है। इसलिए ज्यादातर किसानों का डाटा अपलोड ना होने के कारण उनकी फसल की खरीद नहीं हो पा रही।

फाजिल्का जिले में 11 अप्रैल से खरीद की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन पहले दिन की खरीद के बाद कोई खरीद नहीं हो सकी। क्योंकि नए सिस्टम के अनुसार पोर्टल पर किसानों का डाटा एंटर करना जरूरी है। लेकिन इस संबंध में किसानों को जानकारी ना होने के चलते वह एक बार फिर से आढ़तियों के पास पहुंच रहे हैं। कई आढ़तियों को भी इस बारे में पता ना होने के चलते गेहूं की खरीद नहीं हो पा रही। हालांकि विभिन्न खरीद एजेंसियों की टीम अनाज मंडी में आढ़तियों को इस सिस्टम के बारे में जानकारी देने में जुटी हैं, जिसके चलते बुधवार व वीरवार को खरीद प्रक्रिया में कुछ तेजी आई है, लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं, जिनका डाटा पोर्टल पर अपलोड ना होने के चलते वह मंडी में बैठने को मजबूर हैं।

गांव सलेमशाह के किसान सोम प्रकाश ने बताया कि वह पिछले पांच दिनों से मंडी में गेहूं लेकर बैठा है। लेकिन उसको पोर्टल के बारे में जानकारी नहीं थी, जब उसने आसपास हो रही खरीद और उसकी ढेरी की खरीद ना होने संबंधी जानकारी ली तो पता चला कि खरीद के संबंध में पोर्टल पर अपलोड होना जरूरी है, जिसके बाद उसने पोर्टल पर अपलोड के लिए अपने आढ़ती से बात की, जिसके द्वारा अब पोर्टल पर उसका डाटा अपलोड किया जा रहा है। लेकिन अभी भी उसे फसल को लेकर एक दिन ओर बैठना पड़ सकता है।

वहीं गांव मौजूम के किसान जसविद्र सिंह ने कहा कि पोर्टल को लेकर जानकारी मंडी के सीजन से पहले दी जानी चाहिए थी, ताकि किसान पहले ही इसे सीख लेते और मंडी में गेहूं लाते ही पोर्टल पर अपलोड कर देते। लेकिन अब उन्हें पोर्टल पर अपलोड करने को लेकर परेशानी झेलनी पड़ेगी।

---

आढ़तियों के लिए लगाई जा रही वर्कशाप: कटारिया

आढ़तिया एसोसिएशन के महासचिव मनीश कटारिया ने कहा कि पोर्टल को लेकर कुछ समस्या जरूर हो रही है। लेकिन वह किसानों व आढ़तियों की इस समस्या को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, जहां खरीद एजेंसियों की टीमें आढ़तियों को पोर्टल संबंधी जानकारी दे रही हैं। वहीं आढ़तिया एसोसिएशन द्वारा लगातार कंप्यूटर वर्कशाप लगाई जा रही है, जहां कोई भी आढ़ती आकर पोर्टल संबंधी जानकारी हासिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि समस्या केवल इस बात को लेकर आ रही है कि पोर्टल की साइट हैवी हो जाने के कारण कई बार चलती नहीं।

दूर हुई पोर्टल संबंधी समस्या : जसविंद्र सिंह

मार्केट कमेटी सचिव जसविद्र सिंह ने कहा कि पोर्टल को लेकर कुछ समस्या थी, लेकिन खरीद एजेंसियों की टीमें लगातार आढ़तियों को पोर्टल संबंधी जानकारी दे रही है। जिसके चलते पिछले दो दिनों में खरीद ने रफ्तार पकड़ी है। जल्द ही उनकी लिफ्टिग का कार्य भी होगा और किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

---

फाजिल्का की मंडियों की स्थिति

मंडियों में वीरवार को हुई आमद: 16535 एमटी

मंडियों में अब तक हुई आमद: 39360

मंडियों में वीरवार को हुई खरीद: 13525

मंडियों में अब तक हुई खरीद: 22445

मंडियों में अब तक बकाया खरीद: 16915

मंडियों अब तक हुई लिफ्टिग: 00

chat bot
आपका साथी