419 करोड़ से 205 गांवों में पहुंचेगा पेयजल

गांवों के लोगों को साफ व शुद्ध पानी का सपना जल्द साकार होगा

JagranFri, 24 Sep 2021 04:46 PM (IST)
419 करोड़ से 205 गांवों में पहुंचेगा पेयजल

संवाद सूत्र, फाजिल्का : गांवों के लोगों को साफ व शुद्ध पानी का सपना जल्द साकार होगा, क्योंकि गांव घटियां वाली बोदला में एक नहरी पानी पर आधारित बड़ा वाटर वर्कस बनाया जाएगा, जहां से फाजिल्का, अरनीवाला और जलालाबाद ब्लाकों के 205 गांवों को पीने के साफ पानी की सप्लाई की जाएगी। यह जानकारी जिले के डिप्टी कमिश्नर अरविद पाल सिंह संधू ने दी है।

उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर 419.96 करोड़ की लागत आएगी और 30 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। इससे पहले जिले के गांव पत्तरेवाला में भी ऐसा ही एक प्रोजेक्ट पंजाब सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है, जिससे 118 गांवों और 15 ढाणियों को साफ पीने वाले पानी की सप्लाई होगी। जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग के कार्यकारी इंजीनियर चमक सिगला ने बताया कि यह पूरा प्रोजेक्ट सकाडा सिस्टम के द्वारा मानिटर किया जाएगा, जिसके द्वारा पूरे प्रोजेक्ट के तहत कहीं भी यदि पानी की लीकेज होगी तो आनलाइन इसकी जानकारी मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत 205 गांवों के 42406 घरों में रहती 2,35,114 की आबादी को पीने का पानी पहुंचाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए नहरी पानी गंग कैनाल से लिया जाएगा, जिस संबंधी राजस्थान सरकार की सहमति प्राप्त कर ली गई है। यहां 34 एमएलडी के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के द्वारा पानी साफ करके आगे गांवों को भेजा जाएगा। यह वाटर वर्कर्स 107 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रति दिन पानी की समर्थता अनुसार तैयार करवाया जा रहा है। इस क्षेत्र के अधिकतर गांवों में धरती निचले पानी का प्रयोग पीने के तौर पर किया जाता था जिसमें स्वास्थ्य के लिए हानीकारक तत्वों की मात्रा अधिक होने के कारण यह पानी पीने के लिए बहुत अच्छा नहीं समझा जाता था, जबकि नए प्रोजेक्ट के द्वारा नहरी पानी को साफ करके इन गांवों में सप्लाई किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.