डेरा सच्चा सौदा कालोनी में मिला डेंगू का लारवा

सेहत विभाग द्वारा नेशनल वैक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल कार्यक्रम के तहत मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए अर्बन क्षेत्र में एंटी लारवा गतिविधियां शुरू की गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 10:17 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 10:17 PM (IST)
डेरा सच्चा सौदा कालोनी में मिला डेंगू का लारवा
डेरा सच्चा सौदा कालोनी में मिला डेंगू का लारवा

संवाद सूत्र, फाजिल्का: सेहत विभाग द्वारा नेशनल वैक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल कार्यक्रम के तहत मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए अर्बन क्षेत्र में एंटी लारवा गतिविधियां शुरू की गई हैं। सिविल सर्जन फाजिल्का डा. दविदर कुमार ढांडा ने दी जिले के लोगों से अपील की कि अपने घरों, दुकानों व सरकारी दफ्तरों में मौजूद कूलर, गमले, टंकियों में से हर शुक्रवार को पानी निकाल कर सुखा दिया जाए।

जिला महामारी अफसर डा. अमित गुगलानी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेरा सच्चा सौदा कालोनी में ब्रीडिग चेक की गई। इस दौरान टीम को तीन जगह डेंगू का लारवा मिला, जिसे मौके पर नष्ट कर दिया गया, जिस जगह से लारवा मिला उसकी सूचना नगर कौंसिल फाजिल्का को भेजी गई है। फाजिल्का के सीनियर मेडिकल अफसर डा. सुधीर पाठक ने बताया कोई भी बुखार हो तो उसकी जांच जल्द से जल्द नजदीक के सरकारी अस्पताल में करवाई जाए। डेंगू बुखार का टेस्ट फाजिल्का के सरकारी अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त किया जाता है।

डेंगू की रोकथाम के लिए फैलाई जाए जागरूकता: भटनागर संवाद सूत्र, जलालाबाद: कार्यकारी अधिकारी नगर कौंसिल जलालाबाद पूनम भटनागर की अध्यक्षता में नगर कौंसिल जलालाबाद में डेंगू व मलेरिया के संबंध में जिला स्तरीय मोनिटरिग कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की गई। इस दौरान उन्होंने आम लोगों से अपील की कि कूलरों, गमलों व फ्रिज की ट्रे में खड़े पानी को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें। उन्होंने कहा कि शरीर को पूरी तरह ढककर रखने वाले कपड़े पहने जाए, बीमार होने पर एस्प्रिन और ब्रूफन न ली जाए और केवल पैरासिटामोल ही ली जाए।

इस दौरान कार्यकारी अधिकारी और जिला महामारी अफसर डा. अमित कुमार गुगलानी ने कहा कि जिला मोनिटरिग कमेटी द्वारा भविष्य में भी इस प्रति अधिक से अधिक प्रयास किए जाएंगे। इस मौके हेल्थ इंस्पेक्टर सुरिदर मक्कड़, सेनेटरी इंस्पेक्टर जगदीप सिंह और स्वास्थ्य कर्मचारी सुखजिदर सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी