डीसी व एसएसपी दफ्तर से मिला डेंगू का लारवा

बदले मौसम के साथ डेंगू का खतरा भी बढ़ने लगा है। कुछ समय पहले जहां डेंगू व मलेरिया के मरीजों की संख्या कंट्रोल में थी अब उनमें बढ़ावा होना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:31 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:31 PM (IST)
डीसी व एसएसपी दफ्तर से मिला डेंगू का लारवा
डीसी व एसएसपी दफ्तर से मिला डेंगू का लारवा

संवाद सूत्र, फाजिल्का : बदले मौसम के साथ डेंगू का खतरा भी बढ़ने लगा है। कुछ समय पहले जहां डेंगू व मलेरिया के मरीजों की संख्या कंट्रोल में थी, अब उनमें बढ़ावा होना शुरू हो गया है। सेहत विभाग की टीमें रोजाना 300 से अधिक घरों का निरीक्षण कर रही हैं और जहां भी डेंगू का लारवा मिल रहा है, वहां उसे नष्ट किया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर आदेश जारी करने वाले डीसी कांप्लेक्स में से ही डेंगू का लारवा मिला है, साथ ही एसएसपी कार्यालय में भी एक जगह से डेंगू का लारवा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट करवाया गया।

सिविल सर्जन डा. दविद्र ढांडा ने शहरी क्षेत्र के लोगों से अपील की कि मौसम में बदलाव आया है और बारिश भी हुई है। इसलिए अपने घरों, दुकानों व सरकारी कार्यालयों में कूलर, गमले, टंकी में से सप्ताह में एक बार पानी निकालकर सुखा दिया जाए और बरसात का पानी घरों की छतों व आसपास न खड़ा होने दिया जाए। मच्छर की रोकथाम के लिए विभाग का सहयोग किया जाए।

फाजिल्का के डेरा सच्चा सौदा कालोनी में मलेरिया पाजिटिव आने पर आसपास के घरों की जांच करने के उपरांत मलेरिया का लारवा भारी मात्रा में मिला और इस लारवे को नष्ट करवाया गया। नगर कौंसिल को इसकी सूचना भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि कोई भी बुखार होने पर उसकी जांच जल्द से जल्द निकट के सरकारी अस्पताल में जाकर करवाई जाए।

सेहत सुपरवाइजर सुरिद्र मक्कड़ ने बताया कि सेहत विभाग की टीम तो शहर के सरकारी कार्यालय, डीसी कांप्लेक्स व एसएसपी कार्यालय पर दो जगहों से डेंगू का लारवा मिला और उन्हें मौके पर ही नष्ट करवाया गया।

chat bot
आपका साथी