कौंसिल ने लोगों को स्वच्छता के लिए किया जागरूक

नगर कौंसिल के अध्यक्ष सुरिद्र सचदेवा की अध्यक्षता व ईओ की अगुवाई में सेनेटरी इंस्पैक्टर नरेश खेड़ा व स्वच्छ भारत टीम पोषण माह मनाया जा रहा है जिसके तहत टीम ने आम जनता व आंगनबाड़ी केंद्रों में जाकर बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:50 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:03 PM (IST)
कौंसिल ने लोगों को स्वच्छता के लिए किया जागरूक
कौंसिल ने लोगों को स्वच्छता के लिए किया जागरूक

संवाद सूत्र, फाजिल्का :

नगर कौंसिल के अध्यक्ष सुरिद्र सचदेवा की अध्यक्षता व ईओ की अगुवाई में सेनेटरी इंस्पैक्टर नरेश खेड़ा व स्वच्छ भारत टीम पोषण माह मनाया जा रहा है, जिसके तहत टीम ने आम जनता व आंगनबाड़ी केंद्रों में जाकर बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जागरूक किया।

इस मौके सीएफ पवन कुमार, मोटीवेटर संतोष चौधरी, राज कुमारी, रोहिताश कुमार और सन्नी आदि उपस्थित थे। इस दौरान सीएफ पवन कुमार ने बताया कि टीम ने धोबी घाट, बस्ती हजूर सिंह, सिवल लाइन, मोहल्ला पीर गोराया व आनंदपुर आदि के आंगनवाड़ी केन्द्रों में कचरा उत्पादन के उचित प्रबंधन, गीले कूड़े को अलग करके खाद बनाना, प्लास्टिक के प्रयोग से बचना आदि के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने आंगनबाड़ी वर्करों व हेल्परों को कहा कि मिड डे मील भोजन वितरण के बाद गीले और सूखे कचरे का अलग-अलग प्रबंधन किया जाए और गीले कचरे से खाद बनाई जाए, जो पौधों और फसलों के लिए बहुत अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कचरे का सही तरीके से निस्तारण किया जाए। विवाह शादियों और अन्य कार्यक्रमों के दौरान डिस्पोजल के इस्तेमाल की बजाए बर्तनों का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को बीमारियों से दूर रखने में स्वच्छता ही अच्छे स्वास्थ्य व खुशहाली का केंद्र बिदू है। उन्होंने कहा कि अस्तित्व, स्वास्थ्य और विकास के मामले में स्वच्छता वर्तमान व आने वाली पीड़ियों के लिए एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। इस मौके टीम ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर पौधे भी लगाए। उन्होंने वातावारण को स्वच्छ रखने का संदेश भी दिया।

chat bot
आपका साथी