लोगों से रद्दी इकट्ठी कर कागज के लिफाफे बांटेगा निगम

शहर को प्रदूषण व कचरा मुक्त बनाने के लिए पंजाब में सबसे पहले प्लास्टिक बैन जैसा बढ़ा कदम उठाने के बाद नगर निगम ने कागज की रद्दी से कागज के कैरी बैग बनाने की मुहिम का आगाज किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 09:58 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 09:58 PM (IST)
लोगों से रद्दी इकट्ठी कर कागज के लिफाफे बांटेगा निगम
लोगों से रद्दी इकट्ठी कर कागज के लिफाफे बांटेगा निगम

संस, अबोहर : शहर को प्रदूषण व कचरा मुक्त बनाने के लिए पंजाब में सबसे पहले प्लास्टिक बैन जैसा बढ़ा कदम उठाने के बाद नगर निगम ने कागज की रद्दी से कागज के कैरी बैग बनाने की मुहिम का आगाज किया है। नगर निगम के टाउन हाल में इसका आरंभ करते हुए निगम के छह से अधिक कर्मचारियों ने कुछ ही मिनटों में 100 से भी अधिक कैरी बैग बनाए।

इस मौके पर नगर निगम के इंस्पेक्टर गुरिद्रजीत ने कहा कि कैरीबैग बनाकर वे शहर के बाजारों में आवंटित करेंगे और लोगो को पालीथिन का प्रयोग बंद इस प्रकार के कागज वाले व कपड़े वाले बैग प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी घर, समाज में स्वच्छता का अहम स्थान होता है और स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए देश के हर नागरिक की अपनी निजी जिम्मेदारी होती है। किसी भी मुहिम को संपन्न करवाने में प्रशासन के साथ-साथ समाज के हर नागरिक और समाजसेवी संस्थाओं का अहम रोल होता है। कागज व रद्दी के कागज से कैरी बैग बनाना बेहद आसान है और सबसे सस्ते बनते है। इसको घर में बैठकर बच्चें व महिलाएं भी आसानी से बना सकती हैं। उन्होंने लोगों से घर में पड़ी रद्दी व कागज भी निगम में जमा करवाने की अपील की, ताकि इस मुहिम को और बढावा मिल सके । इस मुहिम में वह शहर की समाजसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लेंगे। पालीथिन का इस्तेमाल न करने की अपील

निगम अधिकारी गुरिद्रजीत सिंह ने कहा किसब का फर्ज बनता है कि हम पालिथिन का प्रयोग न करके कपड़े और कागज के बने हुए थैले को हमेशा प्रयोग करें। इस मुहिम में कुलविद्र सिंह, प्रदीप कुमार, अरपिद्र संह, मनीष सिगला, शबनम ने सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी