16 अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन का पहला चरण समाप्त होने के साथ सोमवार से दूसरे चरण की शुरूआत की जा रही है। दूसरे चरण के तहत उन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी जिनकी ऊपर या तो 60 से अधिक हो या फिन 45 से 59 साल के बीच के ऐसे लोगों को टीका लगेगा जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:25 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:25 PM (IST)
16 अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन
16 अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

संस, फाजिल्का : कोरोना वैक्सीन का पहला चरण समाप्त होने के साथ सोमवार से दूसरे चरण की शुरूआत की जा रही है। दूसरे चरण के तहत उन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी जिनकी ऊपर या तो 60 से अधिक हो या फिन 45 से 59 साल के बीच के ऐसे लोगों को टीका लगेगा, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। जहां दूसरे चरण के तहत सरकारी अस्पताल में निशुल्क टीकाकरण होगा, वहीं प्राइवेट अस्पताल में टीका लगवाने वालों को 250 रूपये देने होंगे।

फाजिल्का जिले में आठ हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन पहले ही आ चुकी हैं, जबकि पहले चरण के तहत कुल 2772 लोगों को पहली कोरोना वैक्सीन लगाई गई है, जिनमें से 934 हेल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है जबकि 1838 फ्रंट लाइन वर्करों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई। इसके अलावा 384 ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें पहली कोरोना डोज के बाद दूसरी कोरोना डोज लगाई गई। वहीं दूसरे चरण के तहत सोमवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। ऐसे लोग कोविन या आरोग्य सेतु एक के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेट अस्पताल में टीका लगवाने के लिए 250 रुपये की कीमत निर्धारित की गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि लोग आयुष्मान भारत के तहत प्राइवेट अस्पताल में कार्ड पर यह टीका लगवा सकते हैं।

फाजिल्का जिले में तो 16 अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत हैं, जिनमें अब इस योजना का भी लाभ मिलेगा।

---

मौके पर ही हो सकती है रजिस्ट्रेशन

सिविल सर्जन डा. कुंदनके पाल ने बताया कि वैसे तो इन मरीजों को टीकाकरण करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत है। लेकिन अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो सरकारी अस्पताल में सेहत कर्मी मौके पर ही उनकी रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल के जरिए ही मरीज को पता चलेगा कि टीका कहां और कब लगेगा। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण को लेकर तैयारियां की जा रही हैं और अस्पतालों को रजिस्टर्ड करने का कार्य किया जा रहा है।

---

आयुष्मान योजना के तहत आने वाले प्राइवेट अस्पताल

गुप्ता अस्पताल

लूना अस्पताल

डांग आई अस्पताल

साईं अस्पताल अबोहर

चलाना आई अस्पताल

सुखमनी आई अस्पताल

वीकेयर अस्पताल

एकजोत अस्पताल

ज्योति अस्पताल

अबोहर अस्पताल

मुजराल अस्पताल

ग्लोबल अस्पताल

शिव चाइल्ड अस्पताल

नागपाल अस्पताल

अमृत अस्पताल

chat bot
आपका साथी