ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहा कोरोना, 14 गांवों में कंटेनमेंट जोन घोषित

जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जहां जिले में सात कंटेनमेंट घोषित किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 03:57 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:18 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहा कोरोना, 14 गांवों में कंटेनमेंट जोन घोषित
ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहा कोरोना, 14 गांवों में कंटेनमेंट जोन घोषित

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का :

जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जहां जिला प्रशासन की अगुवाई में सेहत विभाग लोगों की सैंपलिंग करके, पाजिटिव आए लोगों के संपर्क को ढूंढकर, वैक्सीनेशन कर रहा है वहीं पाजिटिव मरीजों की देखभाल करके कोरोना के विस्तार को रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

समाजसेवी संस्थाएं भी इस जंग में लगातार सहयोग कर रही हैं। इसके बावजूद कोरोना के साथ-साथ मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सेहत विभाग द्वारा लगातार उन क्षेत्रों की पहचान की जा रही है, जिनमें ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इन्हें दो श्रेणियों में बांटा जा रहा है, माइक्रो जोन व कंटेनमेंट जोन। फाजिल्का जिले की बात की जाए तो अब तक 20 जगहों को इस लिस्ट में शामिल किया जा चुका है।

फाजिल्का जिले की बात करें तो पिछले 15 दिनों में 5000 से अधिक नए मामले और 100 से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जिसके चलते सेहत विभाग ने उन जगहों पर को वर्जित क्षेत्र घोषित करना शुरू कर दिया है, जहां ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। फाजिल्का जिले की बात करें तो इन 20 जगहों में से 14 जगहें ग्रामीण क्षेत्रों की हैं, जबकि 6 जगहें शहरी क्षेत्र की हैं, जिससे साफ तौर पर पता चल रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र की इन 14 जगहों में ब्लाक जंडवाला भीमेशाह का गांव वैरोके माइक्रो जोन, ब्लाक सीतो गुणो का गांव भागसर व भागू माइक्रो जोन, ब्लाक खुईखेड़ा का गांव घल्लू माइक्रो जोन, ब्लाक डबवाला कलां का गांव घुड़ियाना व अरनीवाला माइक्रो जोन, ब्लाक खुईखेड़ा का गांव पंजकोसी, चुहड़ीवाला धन्ना व निहाल खेड़ा कंटोनमेंट जोन, बजिदपुर कटियांवाली कंटोनमेंट जोन, ब्लाक सीतोगुणो का गांव कुलर, अमरपुरा, दुतारावाली, रूहाड़ियांवाली कंटोनमेंट जोन में शामिल है। वहीं शहरों की बात करें तो फाजिल्का शहर में राधा स्वामी कालोनी, कैलाश नगर, अमर कालोनी व गांधी नगर, अबोहर में नई आबादी व सर्कुलर रोड कंटोनमेंट जोन में शामिल है। गांव घुड़ियाना की पंचायत ने की पहलकदमी

सेहत विभाग द्वारा बनाई गई लिस्ट में कंटोनमेंट जोन के रूप में गांव घुड़ियाना को शामिल किए जाने के बाद यहां की पंचायत ने तुरंत पहलकदमी की और फैसला लिया कि उक्त बीमारी की रोकथाम के लिए सेहत विभाग का सहयोग किया जाएगा। जहां गांव में रोजाना मुनादी करवाकर सैंपलिग करवाई जा रही है। वहीं गांव में किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं आने दिया जा रहा है।इसके लिए गांव के युवा बकायदा सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा जो मरीज संक्रमित पाए गए हैं, उनके संपर्क में आए लोगों द्वारा भी सैंपलिग करवाई जा रही है। ऐसी रणनीति सभी गांवों को अपनानी चाहिए और अधिक से अधिक सैंपलिग करवाकर इस कोरोना चैन को तोड़ने में सहयोग देना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बढ़ा जा रही सैंपलिग

सिविल सर्जन डा. परमिद्र सिंह ने बताया कि लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की सैंपलिग बढ़ाई जा रही है। लोग पहले के मुकाबले ज्यादा जागरूक हुए हैं, इसके अलावा गांवों ने अपने स्तर पर बाहर से आने वाले लोगों की कुछ समय के लिए एंट्री बंद कर दी है। सेहत विभाग की टीमों को अगर इसी तरह ग्रामीणों का सहयोग मिला, तो जल्द ही कोरोना पर फतेह हासिल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी