गांव तूतवाला में वाटर व‌र्क्स का निर्माण शुरू

गांव तूतवाला में करीब 2.98 करोड़ की लागत से बनने जा रहे वाटरव‌र्क्स के निर्माण कार्य बुधवार को संदीप जाखड़ ने शुरू करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:18 PM (IST)
गांव तूतवाला में वाटर व‌र्क्स का निर्माण शुरू
गांव तूतवाला में वाटर व‌र्क्स का निर्माण शुरू

संवाद सहयोगी, अबोहर : गांव तूतवाला में करीब 2.98 करोड़ की लागत से बनने जा रहे वाटरव‌र्क्स के निर्माण कार्य बुधवार को संदीप जाखड़ ने शुरू करवाया। इस अवसर पर संदीप जाखड़ ने बताया कि नए वाटरव‌र्क्स से गांव तूतवाला के करीब 642 परिवारों को लाभ होगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक घर के बाहर एक पानी का मीटर भी लगाया जाएगा व प्रत्येक व्यक्ति 70 लीटर साफ पानी भी मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव में करीब 15.40 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन डाली जाएगी, जिससे गांववासियों व आसपास की ढाणियों को भी साफ पानी मिल सके। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत पुराने बने वाटरव‌र्क्स के टैंकों में भर्ती डाल कर एक नया आरसीसी स्टोरेज टैंक बनाया जाएगा। गांव तूतवाला में बनने वाले इस टैंक की क्षमता करीब 58 लाख लीटर होगी, जिसमे करीब 15 दिन का पानी स्टोर किया जा सकेगा। इसके साथ ही पानी सप्लाई के लिए एक लाख लीटर के टैंक का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पानी को कीटाणु रहित करने के लिए इसमें एक नंबर क्लोरीनेशन प्लांट लगाया जाएगा, जिससे पानी अच्छी तरह साफ हो सके। संदीप जाखड़ ने बताया कि नहरी पानी को साफ करने के लिए प्रेशर शेड फिल्टर कपैसिटी 30 हजार लीटर प्रति घंटे का लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले भी कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पूर्व सहकारिता मंत्री सज्जन कुमार जाखड़ द्वारा यह वाटरव‌र्क्स बनाया गया था और अब पुन: कांग्रेस कार्यकाल में ही इस वाटरव‌र्क्स को बनवाया जा रहा है। इलाके में इतने बड़े प्रोजेक्ट को मंजूरी देने के लिए संदीप जाखड़ ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी व पंजाब प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील कुमार जाखड़ का धन्यवाद किया। पिछले लंबे अर्से से गांव तूतवाला में आबादी बढ़ने व सेम की समस्या होने के कारण इलाके में पीने के पानी की समस्या चल रही थी। गांववासियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए पंजाब सरकार से इस इलाके में नए वाटरव‌र्क्स के निर्माण करवाने का प्रपोजल भेजा गया था जोकि पंजाब सरकार द्वारा मंजूर कर लिया गया है। इस मौके पर सरपंच बलकार, चेयरमैन कर्मजीत, राजेश जाखड़, गोव‌र्द्धन मिड्ढा, सुरेंद्र मेंबर, खेता राम, जशनप्रीत, गुरदीप मेंबर, मास्टर अमरीक सिंह, सुरजीत पूर्व सरपंच, पूरन मेंबर, लविश मिड्ढा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी