पराली प्रबंधन पर करवाए लेख मुकाबले

धान की पराली के प्रबंधन संबंधी ब्लाक जलालाबाद के अलग-अलग स्कूलों में विद्यार्थियों के लेख मुकाबले करवाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:48 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:48 PM (IST)
पराली प्रबंधन पर करवाए लेख मुकाबले
पराली प्रबंधन पर करवाए लेख मुकाबले

संवाद सूत्र, फाजिल्का : धान की पराली के प्रबंधन संबंधी ब्लाक जलालाबाद के अलग-अलग स्कूलों में विद्यार्थियों के लेख मुकाबले करवाए जा रहे हैं। मुख्य खेतीबाड़ी अफसर हरदेव सिंह ने बताया कि पराली प्रबंधन संबंधी स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए ब्लाक जलालाबाद के तीन स्कूलों सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चक्क वैरोके, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाहमणीवाला और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल घुबाया के दसवीं कक्षा के बच्चों के खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग जलालाबाद के स्टाफ द्वारा पराली के प्रबंधन संबंधी लेख मुकाबले करवाए गए।

इन लेख मुकाबलों में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले बच्चों को इनाम देकर सम्मानित किया गया और बाकी सभी बच्चों को भी स्टेश्नरी का सामान बांटा गया। इस मौके ब्लाक खेतीबाड़ी अफसर डा. हरप्रीत पाल कौर ने बच्चों की हौंसला अफजाई भी की और बच्चों को पराली को आग लगाने के साथ होने वाले नुकसान संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को कहा कि वह अधिक से अधिक अपने माता-पिता को पराली को न जलाने संबंधी जागरूक करें और पराली जलाने के साथ होने वाले नुकसान बारे जानकारी दें। इस मौके एडीओ परमिंदर सिंह, एईओ बलदेव सिंह, एडीओ गुरवीर सिंह, एएसआइ जरमनजीत सिंह, एई संदीप सिंह व अन्य उपस्थित थे।

अंशप्रीत का राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में चयन संस, अबोहर : जी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की ओर से माइंड वार्स मल्टीप्लेटफॉर्म नॉलेज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें डीएवी स्कूल हरीुपरा की छात्रा अंशप्रीत ने शानदार प्रदर्शन किया। प्रिसिपल सुखदेव सिंह ने बताया कि यह प्रतियोगिता पाठ्यचर्या, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स में मल्टी-प्लेटफॉर्मपरीक्षण का उपयोग करके राष्ट्रीय स्तर पर अपने साथियों के खिलाफ खुद को बेंचमार्क करने के लिए एक खुला मंच प्रदान करती है।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में पूरे भारत के लगभग 40,000 स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में अमनदीप पंजावा के मार्गदर्शन में स्कूल के 380 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिसमें आठवीं कक्षा 8 की छात्रा अंशप्रीत चयनित हुई है।

chat bot
आपका साथी