कोरोना मरीजों को हेल्थ किट उपलब्ध करवाएगी समिति

कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के चलते रोजाना काफी संख्या में पाजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। भले ही पंजाब सरकार द्वारा पाजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को फतेह किट प्रदान की जा रही है लेकिन अब संस्थाओं ने भी इसमें सहयोग करने के लिए अपने कदम बढ़ाएं हैं जिसके तहत पाजिटिव पाए जाने वाले वह मरीज जिन्हें फतेह किट नहीं मिली होगी उन्हें सरहदी लोक सेवा समिति हेल्थ किट मुहैया करवाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:40 PM (IST)
कोरोना मरीजों को हेल्थ किट उपलब्ध करवाएगी समिति
कोरोना मरीजों को हेल्थ किट उपलब्ध करवाएगी समिति

संवाद सूत्र, फाजिल्का : कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के चलते रोजाना काफी संख्या में पाजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। भले ही पंजाब सरकार द्वारा पाजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को फतेह किट प्रदान की जा रही है, लेकिन अब संस्थाओं ने भी इसमें सहयोग करने के लिए अपने कदम बढ़ाएं हैं, जिसके तहत पाजिटिव पाए जाने वाले वह मरीज जिन्हें फतेह किट नहीं मिली होगी, उन्हें सरहदी लोक सेवा समिति हेल्थ किट मुहैया करवाएगी। उक्त प्रकल्प लाल मुंशीराम ट्रस्ट के सहयोग से शुरू किया गया है।

समिति के प्रधान राजेश कसरीजा व उप प्रधान प्रवीण शर्मा ने बताया कि लाला मुंशी राम ट्रस्ट के मरीजों की दवाइयों के लिए जो पैसे प्रदान किए गए थे, उससे संस्था ने दवाईयों के रूप में फतेह किट की तरह हेल्थ किट तैयार की है, जोकि पाजिटिव मरीजों को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि संस्था के सदस्य रोजाना अस्पताल का विजिट करेंगे और ऐसे मरीजों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे, जिन्हें फतेह किट नहीं मिली, जिसके बाद संस्था के सदस्य उन्हें हेल्थ किट प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल संस्था की ओर से 80 के करीब किटें तैयार कर ली गई है। इसके परांत आगे भी लोगों के सहयोग से यह प्रकल्प जारी रखा जाएगा। इस दौरान मुंशी राम ट्रस्ट के गिरधारी लाल, अनिल व विनोद बांसल ने समिति को यह किटें भेंट की। उन्होंने बताया कि उक्त हेल्थ किटें पाजिटिव मरीज को समय समय पर जांच करने में सहायक साबित होगी। इस मौके कोषाध्यक्ष सोनू पाठक व शालिनी उपस्थित रहे। लक्ष्ण नजर आने पर खुद को करें अलग: असीजा

जहां समिति द्वारा पाजिटिव मरीजों को किटें मुहैया करवाने का प्रकल्प शुरू हो रहा है। वहीं समिति द्वारा डाक्टरों के जरिए शहर वासियों को कोरोना संबंधी जागरूक किया जा रहा है, जिसके तहत फाजिल्का के डा. नवदीप जसूजा ने आनलाइन माध्यम से लोगों को कोरोना संबंधी जागरूक किया गया। डा. नवदीप जसूजा ने बताया कि कोरोना के लक्ष्णों में खांसी, जुखाम, बुखार आदि हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि सभी खांसी व बुखार वालों को कोरोना हो। इसलिए इस तरह के लक्ष्ण नजर आने पर तुंरत अपना कोरोना टेस्ट करवाएं और तब तक अपने आप को अलग रखें जब तक आपकी रिपोर्ट नेगटिव नहीं आ जाती। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर ही बच्चों व बुजुर्गो को बाहर जाने दें।

chat bot
आपका साथी