धान की रोपाई शुरू पर भी नहीं हो रही नहरों की सफाई

पंजाब में धान की बिजाई का सीजन पूरे जोरों पर चल रहा है लेकिन नहरी विभाग की ओर से नहरों की सफाई नहीं करवाई जा रही। मंडी लाधूका के आसपास के गांवों को नहरी पानी मुहैया करवाने वाली चक्क पक्खी ईस्टन कैनाल मेन में निकलते हौज खास माइनर की सफाई न करवाने कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:00 PM (IST)
धान की रोपाई शुरू पर भी नहीं हो रही नहरों की सफाई
धान की रोपाई शुरू पर भी नहीं हो रही नहरों की सफाई

संवाद सूत्र, जलालाबाद:

पंजाब में धान की बिजाई का सीजन पूरे जोरों पर चल रहा है, लेकिन नहरी विभाग की ओर से नहरों की सफाई नहीं करवाई जा रही। मंडी लाधूका के आसपास के गांवों को नहरी पानी मुहैया करवाने वाली चक्क पक्खी ईस्टन कैनाल मेन में निकलते हौज खास माइनर की सफाई न करवाने कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही हौज खास माइनर, जोकि लगभग 12 गांवों को पानी मुहैया करवाती है, उसकी सफाई किसानों को खुद करनी पड़ रही है।

माइनर की सफाई करने के दौरान गांव चक्क छपड़ी वाला के किसान और गांव के सरपंच हरकृष्ण लाल, कामरेड हरभजन, भीम सैन, सतीश, हरकृष्ण लाल, मिलख राज, हंस राज ने कहा कि प्रशासन की ओर से माइनर की सफाई न करवाने के चलते किसान बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं और पानी की पूर्ति के लिए खुद सफाई करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

शुरू करवा दिया गया है सफाई का कार्य : एसडीओ

एसडीओ टहल सिंह ने कहा कि सरकार की हिदायतों पर छोटी माइनरों की सफाई के कार्य मनरेगा के तहत मजदूरों से करवाते हैं। लेकिन लेबर की कमी कारण सफाई करवाने में देरी हो जाती है। फिर विभाग की तरफ से 100 के करीब मनरेगा लगाए गए हैं और माइनर की सफाई का काम शुरू करवा दिया गया है।

नहर में गंदा पानी आने पर टोल प्लाजा किया जाम संवाद सूत्र, गुरुहरसहाय (फिरोजपुर) : किसानों की ओर से 15 जून के बाद धान की रोपाई शुरू की जा रही है, लेकिन नहरी विभाग की ओर से धान की बिजाई के लिए नहरों में गंदा पानी छोड़ने पर मंगलवार को किसानों ने फिरोजपुर- फाजिल्का जीटी रोड पर माहमू जोईया टोल प्लाजा पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक जाम लगा प्रदर्शन किया, जिस कारण जीटी रोड की दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई और बस में सवार यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के जिला प्रधान गुरविंदर सिंह मन्नेवाला व अन्य नेताओं ने बताया कि जलालाबाद ब्रांच, लाधूका डिस्ट्रीब्यूटर में गंदा पानी आ रहा है, जिसे पीन से पशुओं को घातक बीमारियां फैलतीं हैं और उनकी मौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि इस गंदे पानी के कारण किसानों को चमड़ी रोग हो जाते हैं। किसान नेताओं ने मांग की कि नहरों में साफ पानी मुहैया करवाया जाए। किसानों नहरी विभाग फिरोजपुर के एक्सईएन को सस्पेंड करने की भी मांग की। इसके अलावा निजाम वाह, बरकत वाह और फजवाह, मदीनर और नाजायज लगाए गए मोघे, नाजायज लगाई गई पाईपें हटाई जाएं। इस मौके पर नरिदर सिंह, हरनेक सिंह महिमा, हरप्रीत सिंह संधू, गुरविंदर सिंह मन्नेवाला, सावन सिंह, हरमीत सिंह, रेशम सिंह, जोगिंद्र सिंह रत्तेवाला, यशवंत सिंह रत्ताखेड़ा, गुरदेव सिंह पन्नू व अन्य जत्थेबंदियों के सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी