शहर में हर गांव में चलाई जाएगी क्लीन इंडिया मुहिम

क्लीन इंडिया मुहिम के तहत अक्टूबर माह के दौरान फाजिल्का जिले के हर गांव व शहर के हर मोहल्ले से 40 किलो कुदरती तौर पर न नष्ट होने वाला सूखा कूड़ा एकत्रित करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:50 PM (IST)
शहर में हर गांव में चलाई जाएगी क्लीन इंडिया मुहिम
शहर में हर गांव में चलाई जाएगी क्लीन इंडिया मुहिम

संवाद सूत्र, फाजिल्का : क्लीन इंडिया मुहिम के तहत अक्टूबर माह के दौरान फाजिल्का जिले के हर गांव व शहर के हर मोहल्ले से 40 किलो कुदरती तौर पर न नष्ट होने वाला सूखा कूड़ा एकत्रित करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है। एडीसी (डी) सागर सेतिया ने इस मुहिम की सफलता के लिए आगामी प्रबंधों के तहत बुलाई बैठक की अध्यक्षता करते दी।

एडीसी सागर सेतिया ने बताया कि इस मुहिम के तहत सरकारी दफ्तरों में भी महीने में दो बार 2 और 15 अक्टूबर को सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा जन भागीदारी के साथ गांवों व मोहल्लों में से सुखा कूड़ा जैसे प्लास्टिक, पालिथिन, प्लास्टिक की बोतलों, प्लास्टिक के रैपर, थरमोकोल, कांच आदि को एकत्रित किया जाएगा। हर गांव के मोहल्ले में पहले से निर्धारित समय अनुसार कम से कम दो बार यह कूड़ा एकत्रित करने की मुहिम चलाई जाएगी, जिसमें नौजवान क्लब, विद्यार्थी, पंचायतों, गैर सरकारी संगठन शिरकत करेंगे। हर मुहिम के दौरान एक गांव से 20 किलो की दर से कुल 40 किलो कचरा महीने के दौरान एकत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांवों में पंचायतों और शहरों में नगर निगम व नगर कौंसिलों और नगर पंचायत इस अभियान को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी होंगे, लेकिन बाकी सभी विभाग भी इस मुहिम में पूरी सक्रियता के साथ भाग लेंगे। एडीसी सागर सेतिया ने बताया कि गांवों व मोहल्लों के सुंदरीकरण, नए पौधे लगाने, ऐतिहासिक महत्ता के स्थानों की सफाई, विरासती पानी के स्त्रोतों की सफाई जैसे कार्य भी इस मुहिम दौरान होंगे। बैठक में सहायक कमिश्नर जनरल कंवरजीत सिंह, एसपी मनविन्दर सिंह, तहसीलदार शिशपाल, नेहरू युवा केंद्र के को-आर्डिनेटर लखविन्दर सिंह, ईओ रजनीश कुमार और डा. कविता भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी