अबोहर में सिविल सर्जन ने दिए छह दिन वैक्सीन लगाने के आदेश

सरकारी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन तीन दिन लगाने के मामले को स्वास्थ्य मंत्री के आदेशों पर सिवल सर्जन ने गंभीरता से लिया है। शनिवार को गुरु रविदास जयंती की छुट्टी होने के बावजूद सिवल सर्जन कुंदनके पाल ने अबोहर के सरकारी अस्पताल में पहुंच कर एसएमओ नोडल अधिकारी व अन्य स्टाफ से बातचीत की व कोरोना वैक्सीन सोमवार से शनिवार तक रोजाना लगाने के आदेश दिए ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:50 PM (IST)
अबोहर में सिविल सर्जन ने दिए छह दिन वैक्सीन लगाने के आदेश
अबोहर में सिविल सर्जन ने दिए छह दिन वैक्सीन लगाने के आदेश

संवाद सहयोगी, अबोहर : सरकारी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन तीन दिन लगाने के मामले को स्वास्थ्य मंत्री के आदेशों पर सिवल सर्जन ने गंभीरता से लिया है। शनिवार को गुरु रविदास जयंती की छुट्टी होने के बावजूद सिवल सर्जन कुंदनके पाल ने अबोहर के सरकारी अस्पताल में पहुंच कर एसएमओ, नोडल अधिकारी व अन्य स्टाफ से बातचीत की व कोरोना वैक्सीन सोमवार से शनिवार तक रोजाना लगाने के आदेश दिए ।

सिवल सर्जन ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए व बच्चों का टीकाकरण करने के लिए करीब आधा दर्जन और स्टाफ की अस्थायी नियुक्ति कर दी जाएगी ताकि दोनों काम सुचारु ढंग से चलते रहे। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी डा. दीक्षी बब्बर ने स्टाफ कम होने की समस्या के बारे बताया जिसे दूर कर दिया गया है व अब अस्पताल में सप्ताह में 6 दिन वैक्सीन लगा करेंगी। सिविल सर्जन ने बताया कि एक मार्च से वैक्सीन लगाने का तीसरा चरण शुरू हो रहा है जिसके तहत 45 साल से 59 साल के लोगों को जो शुगर, बीपी या अन्य किसी बीमारी से पीड़ित है को पहल के आधार पर वैक्सीन लगाई जाएगी । आशा वर्कर द्वारा वैक्सीन न लगाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा यह वैक्सीन फायदे के लिए है लेकिन अगर इसके बावजूद कोई नहीं लगवाना चाहता तो कोई जबरदस्ती किसी ने नहीं की जा सकती ।

उन्होंने कहा कि कोरोना के दुबारा फैलने की आशंका बन रही है जिसके लिए सभी को मास्क लगाकर रखना चाहिए व फिजिकल दूरी व अन्य नियमों का पालन भी करना चाहिए व प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। गौरतलब है कि नोडल अधिकारी डा. दीक्षी बब्बर ने स्टाफ की कमी होने का तर्क देते हुए कोरोना की वैक्सीन सप्ताह में तीन दिन लगाने का ही फैसला अपने स्तर पर ले लिया था जिस कारण शुक्रवार को ही वैकसीन लगवाने के लिए पहुंचे करीब आधा दर्जन लोगों को बैरंग लौटना पड़ा था जिसके बाद यह मामला मीडिया में आया व स्वास्थ्य मंत्री के ध्यान में भी पहुंचा हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन तीन लगाने के फैसले को सही बताया था लेकिन सिवल सर्जन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए शनिवार को ही बैठक कर वैक्सीन रोजाना लगाने के निर्देश दिए व स्टाफ की कमी दूर करने का भरोसा दिया करीब 60 आशा वर्कर ने नहीं लगवाई वैक्सीन

वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास पहले चरण में करीब 700 लोगों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाई थी जिसमें फ्रंटलाइन योद्धाओं को वैक्सीन लगाई जानी थी इनमें अब तक 633 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा चुकी है। केवल 5 आशा वर्करों ने ही वैक्सीन लगवाई है जबकि शेष करीब 62 आशा वर्कर ने वैक्सीन नहीं लगवाई। दूसरे चरण के तहत करीब 200 लोगों को कवर किया जा चुका है जबकि दूसरे चरण में 633 लोगों को कवर किया जाना है व एक मार्च से तीसरा चरण शुरू किया जा रहा है ।

chat bot
आपका साथी