सिविल सर्जन ने दिए डेंगू के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के निर्देश

भले ही कोरोना महामारी का खतरा धीरे धीरे टलता जा रहा है। लेकिन सेहत विभाग का ध्यान कोरोना के साथ साथ लोगों को डेंगू से बचाने को लेकर भी तेजी से बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:19 PM (IST)
सिविल सर्जन ने दिए डेंगू के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के निर्देश
सिविल सर्जन ने दिए डेंगू के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के निर्देश

संवाद सूत्र, फाजिल्का : भले ही कोरोना महामारी का खतरा धीरे धीरे टलता जा रहा है। लेकिन सेहत विभाग का ध्यान कोरोना के साथ साथ लोगों को डेंगू से बचाने को लेकर भी तेजी से बढ़ रहा है। सिविल सर्जन डा. दविद्र कुमार ढांडा ने खुईखेड़ा में पहुंचकर एसएमओ डा. रोहित गोयल व स्टाफ के साथ बैठक की, जिसके बाद उन्होंने अबोहर के अस्पताल का भी दौरा किया।

इस मौके सिविल सर्जन डा. ढांडा ने कहा कि कोरोना महामारी के मुश्किल समय में लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए सेहत कर्मचारियों ने सराहनीय प्रयास किया है। लेकिन अब जरूरत कोरोना के साथ साथ डेंगू व मलेरिया संबंधी लोगों को जागरूक करने की है। उन्होंने कहा कि लगातार मौसम में परिवर्तन आ रहा है, जिस कारण बारिश का पानी एक जगह पर रूकने के चलते डेंगू का लारवा पनपने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसे में सेहत कर्मचारी जहां घर-घर जाकर लोगों को डेंगू व मलेरिया संबंधी जागरूक करें, वहीं पानी के स्त्रोतों की जांच भी करें। उन्होंने जिला निवासियों से अपील की कि वह हर शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाएं। जिसके तहत पानी स्त्रोतों जैसे कूलर, फ्रिज की ट्रे कमलों का आदि की सफाई की जाए। साथ ही छतों पर ऐसे ही कबाड़ का सामान नहीं फेंकना चाहिए। क्योंकि इसमें बारिश का पानी जमा हो सकता है, जोकि डेंगू लारवे को जन्म दे सकता है। साथ ही किसी भी तरह का बुखार होने पर तुरंत इसकी जांच सरकारी अस्पताल में करवाने की अपील की। इस मौके एसमएओ ने विश्वास दिलाया कि कोरोना, डेंगू के बारे में लगातार गतिविधियां चलाकर जागरूक किया जाएगा। जिसके बाद सिविल सर्जन ने अबोहर अस्पताल का दौरा किया। जहां एसएमओ डा. गगनदीप सिंह ने अस्पतालों द्वारा मरीजों को दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने मरीजों व स्टाफ से भी बातचीत की। स्टाफ द्वारा स्टाफ ओर बढ़ाने की मांग की गई, जिस पर सिविल सर्जन ने इस ओर जल्द प्रयास का विश्वास दिलाया।

chat bot
आपका साथी