बादल छाने से बढ़ी ठिठुरन

दिसंबर के साथ ही सर्दी ने भी अपनी दस्तक दे दी है जहां एक ओर हाईवे पर सुबह व रात की छाई धुंध लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:44 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:44 PM (IST)
बादल छाने से बढ़ी ठिठुरन
बादल छाने से बढ़ी ठिठुरन

संवाद सूत्र, फाजिल्का : दिसंबर के साथ ही सर्दी ने भी अपनी दस्तक दे दी है, जहां एक ओर हाईवे पर सुबह व रात की छाई धुंध लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। वहीं दूसरी तरफ आसमान में छाए बादल भी ठंड को बढ़ा रहे हैं। जिस कारण बच्चे व बुजुर्ग घरों के भीतर रहने को मजबूर हैं। इसके अलावा आसमान में छाए बादल के चलते किसानों के माथे पर भी चिता की लकीरें है। क्योंकि मंडी में नरमा और धान की फसल खुले आसमान के नीचे पड़ी हुई है। अगर बारिश होती है तो किसानों को और दिनों तक मंडी में बैठने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

एक दिसंबर की पहली धुंध के बाद से ही मौसम लगातार ठंडा होता जा रहा है। हालात यह हैं कि सुबह और रात के समय वाहन चालक एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने से बचाव कर रहे हैं। सुबह शहर के भीतर तो अभी धुंध का प्रकोप नहीं है, लेकिन हाईवे पर सुबह आठ बजे तक धुंध पूरी तरह से छाई रही, जिस कारण स्कूल व कार्यालयों में जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं सुबह के समय न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम 17 डिग्री रहा। वीरवार को भी सारा दिन आसमां में बादल छाए रहे। मंडी में मौजूद किसानों का कहना है कि उनकी फसल लगभग बिक चुकी है, जबकि अब केवल लिफ्टिंग बाकी है। ऐसे में अगर बारिश होती है, तो उन्हें मंडी में बैठने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। उधर, मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश होने की संभावना नहीं है। लेकिन जैसे जैसे माह आगे बढ़ेगा, वैसे ठंड भी बढ़ती जाएगी।

शाम को आसमां से छंटे बादलों ने दिलाई राहत

बुधवार से लेकर वीरवार दोपहर तक किसान यही कामना करते रहे कि आसमां में छाए बादलों के चलते बारिश ना हो। उनकी यह कामना वीरवार देर शाम पूरी हुई। एक बार के लिए आसमां से बादल साफ हो गए हैं और लोगों को थोड़ी बहुत धूप भी देखने को मिली।

chat bot
आपका साथी