बच्चों को मुफ्त कानूनी सेवाओं से करवाया अवगत

पैन इंडिया जागरूकता मुहिम के तहत जिला कानूनी सेवा अथारिटी फाजिल्का के पैनल वकील व पैरा लीगल वालंटियरों द्वारा डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम दफ्तर के सहयोग से सीडीपीओ दफ्तर और वन स्टाप सेंटर उनके सुपरवाईजर द्वारा फाजिल्का जिला के गांवों में सेमीनार व डोर टू डोर कंपेन की गइ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:09 PM (IST)
बच्चों को मुफ्त कानूनी सेवाओं से करवाया अवगत
बच्चों को मुफ्त कानूनी सेवाओं से करवाया अवगत

संवाद सूत्र, फाजिल्का : पैन इंडिया जागरूकता मुहिम के तहत जिला कानूनी सेवा अथारिटी फाजिल्का के पैनल वकील व पैरा लीगल वालंटियरों द्वारा डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम दफ्तर के सहयोग से सीडीपीओ दफ्तर और वन स्टाप सेंटर, उनके सुपरवाईजर द्वारा फाजिल्का जिला के गांवों में सेमीनार व डोर टू डोर कंपेन की गई, जिसमें कानूनी सेवा अथारिटी एक्ट के अंतर्गत स्कीम के विज्ञापन बांटे गए।

वहीं सीजेएम अमनदीप सिंह ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी हाई स्कूल बजीदपुर कटियांवाली में कानूनी साक्षरता सेमिनार लगाया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को बताया कि नालसा की स्कीमों जैसे कि आपदा पीडि़त को कानूनी सेवाएं, संगठित क्षेत्र में काम करने वालों, बच्चों और उन की सुरक्षा के लिए, मानसिक तौर पर बीमार और मानसिक तौर पर अपाहिज, बुजुर्गों, तेजाब पीडि़त आदि को मुफ्त कानूनी सेवा मिलती हैं और कोई भी व्यक्ति जो अनुसूचित जाति के साथ संबंध रखता हो, महिला, हिरासत में व्यक्ति, बेरोजगार व्यक्ति और जिस व्यक्ति की सालाना आमदन 3,00,000 रुपए से कम हो उसे निशुल्क कानूनी सेवा प्रदान की जाती है। मुफ्त कानूनी सेवा में वकीलों की सेवाएं, कोर्ट फीस, गवाहों के खर्च आदि जिला कानूनी सेवाएं अथारटी द्वारा अदा किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा अपराध पीडित मुआवजा स्कीम 2011 के अंतर्गत विकटिम मुआवजा कमेटी फाजिल्का के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को मुआवजा दिलाया जाता है जिस तरह कि तेजाब पीडित, अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक्सीडेंट पीडित को मुआवजा या दुष्कर्म पीडित को मुआवजा मिलता है।

युवा अरोड़वंश महासभा समाज के बच्चो का करेगी सम्मान संवाद सहयोगी, अबोहर: युवा अरोड़वंश महासभा की बैठक शुक्रवार को अरोड़वंश धर्मशाला में हुई। जिसमें 31 अक्टूबर को अरोड़ा बिरादरी का परिवार मिलन कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेवारी 21 सदस्यीय कमेटी को सौंपी गई। कार्यक्रम में बच्चो के लिए फैंसी ड्रेस, प्रश्नोत्तर (क्विज) प्रतिस्पर्धा, डांस कंपीटिशन व बेस्ट कप्पल आदि के अलावा इनवीटेशन कार्ड के नंबर पर लक्की ड्रा आदि कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर अरोडवंश परिवार के उन बच्चो को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने किसी भी क्षेत्र में अपने शहर, प्रदेश या देश का नाम रोशन किया हो, जिसके लिए गांव व शहर से बच्चो के नाम देने की अपील की गई। युवा अरोडवंश महासभा के प्रधान डा. रिशु मिगलानी व चीफ पैटर्न इंद्रजीत बजाज ने बताया कि यह कार्यक्रम पूर्ण रूप से गैर राजनीतिक है व इस कार्यक्रम का मकसद सिर्फ अरोड़ा बिरादरी को एक मंच पर साथ लाना व उसके उत्थान के लिए कार्य करना है। इस बैठक में , प्रवीण चावला, डा रिशी नारंग, एडवोकेट अमित असीजा बावा, राहुल चावला, पटेल घुल्ला, अमित सिडाना, एडवोकेट ओम प्रकाश त्रिखा, डा. विशाल तनेजा, मुकेश ग्रोवर, गौरव धमीजा, एडवोकेट दीपक खुराना, रोहित झांब, विजय उपवेजा, रिंटू नरूला, सतपाल गुंबर, कुलभूषण भूडी आदि सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी