स्वच्छता प्रोजेक्ट के ब्रांड अंबेसेडर बने बच्चे

डिप्टी कमिश्नर बबीता कलेर ने स्कूली विद्यार्थियों को फाजिल्का की स्वच्छता व सामाजिक मुद्दों के लिए जिले का ब्रांड अंबेसेडर बनाकर नया प्रोजेक्ट शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:24 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:05 PM (IST)
स्वच्छता प्रोजेक्ट के ब्रांड अंबेसेडर बने बच्चे
स्वच्छता प्रोजेक्ट के ब्रांड अंबेसेडर बने बच्चे

संवाद सूत्र, फाजिल्का : डिप्टी कमिश्नर बबीता कलेर ने स्कूली विद्यार्थियों को फाजिल्का की स्वच्छता व सामाजिक मुद्दों के लिए जिले का ब्रांड अंबेसेडर बनाकर नया प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके अंतर्गत शहर के सभी स्कूलों से दो-दो विद्यार्थियों को चुना गया है और उनके साथ डिप्टी कमिश्नर की ओर से वीरवार को पहली बैठक की गई।

बैठक में विद्यार्थियों से शहर में करने वाले कार्यो, जिनकी उम्मीद विद्यार्थी प्रशासन से करते हैं, के बारे में जानकारी ली गई और उनसे प्राप्त सुझावों अनुसार ही इस प्रोजेक्ट की रूप रेखा बनाई गई है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बच्चे अपने माता-पिता को प्रेरित करके एक बड़े बदलाव के सूत्रधार हो सकते हैं। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत अपने आप से करनी है और यह ब्रांड अंबेसेडर और उनके नोडल अध्यापक अपने अपने घरों में गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करना शुरू करेंगे और पालीथिन का प्रयोग कम करेंगे। इसके अलावा जिनके घर में जगह है, वह इस दीवाली मौके एक पौधा जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी समाज को सही तरीके से समझ सकें और उनमें अपने आसपास प्रति समझ विकसित हो इसलिए चुने हुए विद्यार्थियों को आने वाले दिनों में सिविल अस्पताल का दौरा भी करवाया जाएगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को कहा गया कि वह आगामी बैठक से पहले अपने दादा दादी या नाना नानी से परिवार की कोई विरासती बात सुनकर आएं। इसका उद्देश्य बच्चों में बुजुर्गों प्रति लगाव पैदा करना है। बैठक में जिला डवल्पमेंट फैलो सिद्धार्थ तलवार, डीटीसी मनीश ठकराल, शिक्षा विभाग से नोडल अफसर विजय पाल, नगर कौंसिल से नरेश खेड़ा, अलग-अलग स्कूलों के प्रिसिपल और विद्यार्थी उपस्थित थे। डीसी दफ्तर में बंद होगा प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग

डिप्टी कमिश्नर बबीता कलेर ने कहा कि डीसी दफ्तर में प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग बंद किया जाएगा, जबकि विद्यार्थियों ने भी कहा कि वह रविवार को अपने घर को प्लास्टिक मुक्त करते हुए सारा प्लास्टिक एकत्रित करेंगे और सोमवार को यह प्लास्टिक स्कूल लाकर जमा करवाएंगे, जहां नगर कौंसिल इसका निपटारा करेगी।

chat bot
आपका साथी