शराब फैक्ट्री के विरोध में बच्चे भी बैठे भूख हड़ताल पर

िगांव हीरांवाली में पिछले 14 दिनों से अबोहर-फाजिल्का हाईवे पर शराब फैक्ट्री के विरोध में चल रहा धरना बड़े से लेकर छोटे वाहन चालकों के लिए परेशानी बना हुआ है जहां पिछले 14 दिनों से 25 गांवों के ग्रामीण लगातार धरने पर डटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:18 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:18 PM (IST)
शराब फैक्ट्री के विरोध में बच्चे भी बैठे भूख हड़ताल पर
शराब फैक्ट्री के विरोध में बच्चे भी बैठे भूख हड़ताल पर

संवाद सूत्र, खुईखेड़ा (फाजिल्का) : िगांव हीरांवाली में पिछले 14 दिनों से अबोहर-फाजिल्का हाईवे पर शराब फैक्ट्री के विरोध में चल रहा धरना बड़े से लेकर छोटे वाहन चालकों के लिए परेशानी बना हुआ है, जहां पिछले 14 दिनों से 25 गांवों के ग्रामीण लगातार धरने पर डटे हुए हैं। वहीं अब ग्रामीणों ने संघर्ष तेज करने का ऐलान भी कर दिया है, जिसके तहत रविवार को बड़ों के अलावा बच्चे भी भूख हड़ताल पर बैठे। इस दौरान भूखहड़ताल पर छह बच्चे, चार पुरूष व छह महिलाएं रही। वहीं पिछले चार दिनों से मरणव्रत भी लगातार जारी है।

इस मौके किसान अनिल कुमार झींझा, विकास झींझा, अश्वनी कुमार स्वामी, सतपाल शर्मा, हीरांवाली के सरपंच अनिल कुमार, बलराम सुथार, भोभा राम आदि ने कहा कि जहां 15 गांवों की पंचायतों की ओर से शराब फैक्ट्री के विरोध में मता पास किया हुआ है, वहीं अब कुल 25 गांवों के लोग इस फैक्ट्री के निर्माण कार्य के विरोध में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 14 दिनों से लगातार अलग-अलग गांवों के लोग नेशनल हाईवे पर धरना देकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बावजूद फैक्ट्री के निर्माण कार्य को रोका नहीं जा रहा। उन्होंने कहा कि पिछले चार दिनों से एक दंपती सहित तीन लोग मरणव्रत पर बैठे है। जिनमें से दंपति का मरणव्रत पर बैठने के लिए बीपी काफी बढ़ चुका है, लेकिन प्रशासन की तरफ से न तो निर्माण कार्य रुकवाया जा रहा है और न ही गांव वासियों की सुनवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब में नशे को बंद करवाने का पंजाब की कैप्टन सरकार ने जनता को भरोसा दिया था, लेकिन अब शराब फैक्ट्री लगवा कर नशे में वृद्धि की जा रही है। इससे जहां भूमि बंजर होगी, भूमिगत पानी दूषित होगा, वहीं शराब के सेवन से युवाओं की जिदगी भी बर्बाद होगी। रविवार को बच्चे स्नेहा, सलोनी, नवीस, अनमोल, कुशहाल, हंस, बड़े पुरूष कृष्ण लाल, बस्ती राम, बहादुर राम, दलीप राम व महिलाएं परमेश्वरी, संतोष, संजू, पुष्पा व बिमला देवी भूख हड़ताल पर बैठी। इसके अलावा 85 वर्षीय शेरा देवी भी भूखहड़ताल पर बैठी। वाहन चालक लंबा रास्ता तय करने के लिए मजबूर

करीब दो सप्ताह से शराब फैक्ट्री के विरोध में पंजाब, राजस्थान, गुजरात व मध्यप्रदेश को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे बंद होने के कारण वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जहां बड़े वालनों के चालक अन्य रास्तों के चलते लंबा सफर तय करने को मजबूर हो रहे हैं। वहीं छोटे वाहन लिक सड़कों का सहारा लेने के लिए मजबूर हो रहे हैं, जिनमें से कई लोगों को लिक रोड का रास्ता ना पता होने के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

विधायक घुबाया ने खत्म करवाया मरणव्रत

जिले के गाव हीरावाली में पिछले 14 दिनों से जहा ग्रामीणों का धरना चल रहा था। वही गाव हीरा वाली का एक दंपति व एक महिला शारदा पिछले 4 दिनों से मरणव्रत पर बैठे थे, जिसके चलते सेहत टीम ने यह बताया कि उनका बीपी काफी ज्यादा है। फाजिल्का के विधायक दविंदर सिंह घुबाया को पता चला तो वह धरना स्थल पर पहुंचे और धरने पर बैठे दंपती व एक अन्य महिला को दूध पिलाकर धरना समाप्त करवाया। साथ ही आश्वासन दिया कि वह इस संबंध में जल्द ही पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलेंगे और इस समस्या का हल करवाएंगे।

chat bot
आपका साथी