श्रीगंगानगर से फाजिल्का पहुंचा बच्चा परिवार को सौंपा

चाइल्ड लाइन फाजिल्का को महावीर कालोनी गेट नंबर 2 के पास से मिले बच्चे जोकि बोलने और सुनने में असमर्थ था के परिवार का चंद घंटों में पता लगाकर उसे बाल कल्याण समिति के आदेश पर परिजनों के सपुर्द कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:28 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:28 PM (IST)
श्रीगंगानगर से फाजिल्का पहुंचा बच्चा परिवार को सौंपा
श्रीगंगानगर से फाजिल्का पहुंचा बच्चा परिवार को सौंपा

संवाद सूत्र, फाजिल्का :

चाइल्ड लाइन फाजिल्का को महावीर कालोनी गेट नंबर 2 के पास से मिले बच्चे जोकि बोलने और सुनने में असमर्थ था, के परिवार का चंद घंटों में पता लगाकर उसे बाल कल्याण समिति के आदेश पर परिजनों के सपुर्द कर दिया है। उक्त बच्चा श्री गंगानगर का रहने वाला था, जोकि गलती से फाजिल्का पहुंच गया।

चाइल्ड लाइन के जिला को-आर्डीनेटर फूल चंद ने बताया कि 25 फरवरी की रात करीब साढ़े आठ बजे चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर सूचना मिली थी कि एक बच्चा जो की सुनने और बोलने में असमर्थ है। महावीर कालोनी के गेट नंबर 2 के सामने बैठा हुआ है। चाइल्ड लाइन टीम सदस्य अंकित व अजय मौके पर पहुंचे और बच्चे को अपनी हिफाजत में लिया, जिसके बाद टीम की ओर से बच्चे को साथ लेकर आसपास के मोहल्लों में बच्चे के घर के बारे में पता किया। लेकिन कुछ भी पता न चलने पर टीम की ओर से बच्चे को थाना सिटी फाजिल्का में जाया गया और बच्चे के संबंध में सूचना दर्ज करवाई। इसके बाद सरकारी अस्पताल फाजिल्का में मेडिकल जांच के बाद बच्चे को चाइल्ड लाइन दफ्तर लाया गया। बच्चे के घर का पता लगाने के लिए चाइल्ड लाइन को-आर्डिनेटर की ओर से बच्चे की सूचना वाट्सअप के माध्यम से जिले के सभी संबंधित थाने प्रभारी को दी। लेकिन 25 फरवरी सुबह तक बच्चे के परिवार का कुछ भी पता ना चल पाया। इसके बाद टीम द्वारा बच्चे के पास से मिले कपड़ों की जांच पड़ताल की, जिसमें 10-12 कार्ड बरामद हुए जोकि श्री गंगानगर से संबंधित थे, जिसके बाद को-आर्डीनेटर फूल चंद ने श्री गंगानगर चाइल्ड लाइन को-आर्डीनेटर त्रिलोक वर्मा से संपर्क कर मामले के बारे सूचना दी, जिनके सहयोग के बच्चे के परिवार से संपर्क किया गया तो पता चला कि बच्चा पठानवाला तहसील व जिला श्री गंगानगर का रहने वाला है, जिसके पिता का नाम शरीफ खान है। जिसके बाद बच्चे के परिवार से संपर्क किया गया और वह बच्चे को लेने के लिए फाजिल्का पहुंचे। इस दौरान बाल कल्याण कमेटी के सदस्य मनोज कुमार त्रिपाठी, सुनीता रानी, जसवीर कौर और चाइल्ड लाइन द्वारा परिवार के दस्तावेजों की जांच पड़ताल की और कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद बच्चे को परिवार के सुपुर्द कर दिया। इस मौके उनके साथ टीम के सदस्य कमलेश रानी, धर्मवीर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी