अध्यापकों के सुलेख लेखन मुकाबले 27 से

शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षामंत्री विजय इंद्र सिगला व शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास के साथ-साथ अध्यापकों के ज्ञान में नवीनता लाने के लिए अक्षरकारी मुहिम के तहत 27 नवंबर से पांच दिसंबर तक अध्यापकों की सुलेख लेखन के लिए ब्लाक स्तर पर वेबिनार के द्वारा सात दिवसीय वर्कशाप लगाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:28 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:46 PM (IST)
अध्यापकों के सुलेख लेखन मुकाबले 27 से
अध्यापकों के सुलेख लेखन मुकाबले 27 से

संवाद सूत्र, फाजिल्का : शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षामंत्री विजय इंद्र सिगला व शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास के साथ-साथ अध्यापकों के ज्ञान में नवीनता लाने के लिए अक्षरकारी मुहिम के तहत 27 नवंबर से पांच दिसंबर तक अध्यापकों की सुलेख लेखन के लिए ब्लाक स्तर पर वेबिनार के द्वारा सात दिवसीय वर्कशाप लगाई जा रही है।

जिला शिक्षा अधिकारी डा. सुखवीर सिंह बल ने बताया कि ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों को निश्चित रूपरेखा के अनुसार अध्यापकों की सुंदर लेखन के लिए ब्लाक स्तर पर वेबिनार के द्वारा सात दिवसीय वर्कशाप लगाई जा रही है। वर्कशाप का समय रोजाना 40 मिनट के लिए सुबह 11 बजे से लेकर 11.40 बजे तक होगा। यदि अध्यापकों की संख्या पांच ग्रुपों से बढ़ती है तो बाद दोपहर 1 बजे से 1.40 बजे तक इनकी सुंदर लेखन के लिए वर्कशाप लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सात दिवसीय वर्कशाप में हर अध्यापक का भाग लेना जरूरी है। ब्लाक स्तर पर सुंदर लेखन की वर्कशाप के एक ग्रुप में 50 अध्यापक ही शामिल होंगे। समूह अध्यापक ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी की देख -रेख में सुंदर लेखन वर्कशाप लगाएंगे। ब्लाक रिसोर्स पर्सन अध्यापकों को सुंदर लेखन के नियमों बारे जानकारी देते हुए अलग-अलग सैंपलों का अभ्यास करवाएंगे। पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब टीम के सदस्य भी बाकी अध्यापकों की तरह सुंदर लेखन रिसोर्स पर्सन के पास सुंदर लेखन की वर्कशाप लगाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी व डिस्टिक इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिग प्रिसिपल मिलकर अध्यापकों को उत्साहित करते रहेंगे और सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले अध्यापकों को प्रशंसा पत्र देंगे। इस संबंधी 22 दिसंबर को राज्य के सभी स्कूलों में ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों की देखरेख में सुंदर लेखन मुकाबले करवाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी