विद्यार्थियों को आर्गेनिक फार्मिंग के बताए फायदे

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल निहालखेड़ा में एग्रीकल्चर विषय पर छात्रों के लिए सेमिनार आयोजित किया गया जिसमें दसवीं कक्षा के 110 छात्रों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:39 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:39 PM (IST)
विद्यार्थियों को आर्गेनिक फार्मिंग के बताए फायदे
विद्यार्थियों को आर्गेनिक फार्मिंग के बताए फायदे

संस, अबोहर : सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल निहालखेड़ा में एग्रीकल्चर विषय पर छात्रों के लिए सेमिनार आयोजित किया गया, जिसमें दसवीं कक्षा के 110 छात्रों ने भाग लिया।

सेमिनार के रिसोर्सपर्सन पीएयू सीडफार्म के एग्रोनामी के एचओडी डा. मनप्रीत सिंह थे। उन्होंने विद्यार्थियों को आर्गेनिक फार्मिंग के बारे में जानकारी देते हुए इसकी विधि, फायदों तथा पर्यावरण को होने वाले लाभ से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि आजकल फसलों व फलों की पैदावार के लिए काफी व अधिक मात्रा में कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। आर्गेनिक फार्मिंग स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इस मौके पर रोहित नील सहारन, सरोज, बलजिदर मोहन बावा व हरमिदर सिंह मौजूद थे।

भाग सिह कालेज की छात्राओं का शानदार प्रदर्शन संस, अबोहर : रेड रिबन क्लब की तरफ से डीएवी कालेज में लेख प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया, जिसमें भाग सिंह खालसा कालेज फार की छात्राओं ने शानदार प्रदर्शन दिया।

लेख प्रतियोगिता में अमनदीप ने प्रथम स्थान और दिव्या ने द्वितीय स्थान, पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में नवजोत एवं रमनदीप दोनों ने ही प्रथम स्थान, भाषण प्रतियोगिता में अनीशा ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह क्विज प्रतियोगिता में नेहा और दीक्षा ने प्रथम स्थान अर्जित किया। रेड रिबन की तरफ से नेहा ओर दीक्षा दोनों को तीन-तीन हजार रुपये कैश इनाम और सभी विजेता को मेडल व सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। इस उपलब्धि पर चेयरमैन गुरलाल सिंह बराड़ फतनवाला, निर्मलजीत सिंह सेखो, छिदरपाल सिंह बराड़, डा. परमजीत सिंह, कर्ण सिंह बराड़, भूपिदर सिंह सिद्धू, गुरलाल सिंह ढिल्लो एवं कार्यवाहक प्रिसिपल बलजीत कौर ने विजेता प्रतिभागियों एवं रेड रिबन के इंचार्ज टीचर्स बलजीत कौर, रीतिका एवं रिपलजीत कौर को बधाई देते हुए भविष्य में भी ऐसी प्रतियोगिताओं में बच्चों को हिस्सा दिलवाने के लिए प्रोत्साहित किया।

chat bot
आपका साथी