जागरूकता से ही हो सकता है एड्स से बचाव : सिविल सर्जन

विश्व एड्स दिवस पर एड्स के बारे में जागरूकता लाने के लिए सिविल सर्जन कार्यालय में सादे समारोह का आयोजन किया गया। इसमें जागरूकता को लेकर एक बैनर भी जारी किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:32 PM (IST)
जागरूकता से ही हो सकता है एड्स से बचाव : सिविल सर्जन
जागरूकता से ही हो सकता है एड्स से बचाव : सिविल सर्जन

संवाद सूत्र, फाजिल्का : विश्व एड्स दिवस पर एड्स के बारे में जागरूकता लाने के लिए सिविल सर्जन कार्यालय में सादे समारोह का आयोजन किया गया। इसमें जागरूकता को लेकर एक बैनर भी जारी किया गया।

सिविल सर्जन डा. दविदर ढांडा ने कहा कि आज के दौर में किसी भी बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए जागरूकता एक बहुत बड़ा साधन है। एड्स का पहला केस 1980 के दशक में अफ्रीका में सामने आया और बाद में अमेरिका में जा पहुंचा। आज यह एक बहुत बड़ी के लिए स्वास्थ्य की समस्या बन चुकी है। उन्होंने कहा कि यूनिसेफ के मुताबिक पुरी दुनियां में 36.9 मिलियन और भारत में लगभग 16 लाख लोग एड्स के शिकार हैं। ये बीमारी एक वायरस से होती है जोकि हमारे शरीर में शारीरिक रसों स्लाइवा आदि से फैल जाता है। यह असुरक्षित शारीरिक संबंध, दूषित सुई के प्रयोग से या फिर दूषित खून चढ़ाने से होता है। इसके अलावा अगर मां को है तो उसके होने वाले बच्चे को भी एड्स हो सकता है। अभी तक इसकी कोई प्रामाणिक दवाई नहीं है। फिर भी एआरटी सेंटर में कोई भी मरीज जाकर निशुल्क इलाज करवा सकता है, जिससे उसका जीवन कई साल ओर बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि हर सरकारी अस्पताल में आईसीटीसी सेंटर में जाकर सलाह और परामर्श के साथ-साथ अपना टेस्ट करवाकर जल्दी से जल्दी इलाज शुरू करवाया जाए।

साथ में अगर सुरक्षित यौन संबंध, नई सूई और सीरिज का प्रयोग तथा एचआइवी नेगेटिव ही खून लेने और देने का प्रण और साथ में शेव के लिए नया ब्लेड, कान नाक के छिद्रों के लिए स्टेराइल्ड पिन या सुई तथा टैटू वगैरा से बचकर इस बीमारी से बचा जा सकता है। जिला मास मीडिया अधिकारी अनिल धामू ने बताया कि इस बीमारी के बारे में जागरूकता लाने के लिए एक वैन पहले ही जिले का दौरा कर चुकी है। इसलिए घबराएं नहीं बल्की आप भी जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें यही इस बीमारी से बचने का सब से बड़ा इलाज है। इस मौके डा. कविता सिंह डीएफपीओ, चीफ फार्मेसी अफसर नारंग, संदीप, प्रियंका, सुखविदर व अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी