आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में किया जागरूक

सविल सर्जन फाजिल्का डा. दविद्र कुमार ढांडा के दिशा निर्देशानुसार व सीनियर मेडिकल अफसर डा. रोहित गोयल की देखरेख में ब्लाक खुईखेड़ा में ग्लोबल आयोडीन की कमी से होने वाली कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 11:19 PM (IST)
आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में किया जागरूक
आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में किया जागरूक

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सिविल सर्जन फाजिल्का डा. दविद्र कुमार ढांडा के दिशा निर्देशानुसार व सीनियर मेडिकल अफसर डा. रोहित गोयल की देखरेख में ब्लाक खुईखेड़ा में ग्लोबल आयोडीन की कमी से होने वाली कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक किया।

डा. चरणपाल ने बताया कि आयोडीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आयोडीन हमारे शरीर व दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को खास तौर पर आयोडीन युक्त भोजन लेना चाहिए। क्योकि अगर उनमें आयोडीन की कमी होगी तो उनका बच्चा असाधारण पैदा होगा और उनके मानसिक व शारीरिक विकास में काफी परेशानी होगी। उन्होंने बताया कि आयोडीन की कमी में हम पर्याप्त मात्रा में आयोडीन युक्त नमक से प्राप्त कर सकते हैं। सभी फील्ड स्टाफ को उन्होंने कहा कि ममता दिवस पर आने वाली गर्भवती महिलाएं व माताओं को वह आयोडीन संबंधी जागरूक करते रहें। ताकि उनको आयोडीन की कमी होने से पहले ही बचाया जा सके।

chat bot
आपका साथी