आशा वर्करों ने वेतन दायरे में लाने की उठाई मांग

आल इंडिया आशा वर्कर व फैसीलेटर यूनियन द्वारा मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी स्वास्थ्य मंत्री ओम प्रकाश सोनी व डायरेक्टर एनआरएचएम पंजाब को पत्र लिखकर आशा वर्करों और आशा फैसीलेटरों को वेतन के दायरे में लाने सबंधी मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:36 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:36 PM (IST)
आशा वर्करों ने वेतन दायरे में लाने की उठाई मांग
आशा वर्करों ने वेतन दायरे में लाने की उठाई मांग

संवाद सूत्र, फाजिल्का : आल इंडिया आशा वर्कर व फैसीलेटर यूनियन द्वारा मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी, स्वास्थ्य मंत्री ओम प्रकाश सोनी व डायरेक्टर एनआरएचएम पंजाब को पत्र लिखकर आशा वर्करों और आशा फैसीलेटरों को वेतन के दायरे में लाने सबंधी मांग की है।

यूनियन की जिलाध्यक्ष संतोष रानी व जिला सचिव नीलम रानी ने बताया कि वह स्वास्थ्य विभाग पंजाब में 2008 से बिना किसी वेतन के नामात्र इंसेटिवों पर काम कर रही हैं। आशा वर्करों से 52 तरह के काम करवाए जाते हैं, जिनमें जच्चा-बच्चा से लेकर टीकाकरण, पल्स पोलियो, टीबी जैसी भयानक बीमारियों के मरीजों की देख-रेख, कैंसर सर्वे, मलेरिया और डेंगू सर्व, यहां तक कि नशा करने वाले नशेड़ियों का सर्वे भी आशा वर्करों से करवाया जाता है। कई कार्यो का नामात्र मेहनताना मिलता है और कई काम बिना किसी मेहनताने के अचानक करवाए जाते हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान आशा वर्करों ने घर-घर जा कर सर्वे किए और तनदेही के साथ ड्युटियां निभाई, लेकिन पंजाब सरकार और केंद्र सरकार आज भी आशा वर्करों और आशा फैसीलेटरों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। आशा वर्करों और वैसीलेटरें सरकार से मांग करती हैं कि आशा वर्करों को 18000 रुपए प्रति महीना वेतन लागू किया जाए और इंसेटिव दोगुने किए जाएं। फैसीलेटरों को 25000 रुपए प्रति महीना वेतन दिया जाए। 10 आशा वर्करों के पीछे एक फैसिलेटर नियुक्त की जाए। फैसिलेटरों का टूर भत्ते दोगुने किए जाए।

आइएमए ने मुख्ययमंत्री को सौंपा मांगपत्र

संस, अबोहर : इंडियन मेडीकल एसोसिएशन के पदाधिकारी कांग्रेस प्रभारी संदीप जाखड़ के नेतृत्व में फाजिल्का पहुंचें राज्य के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी से मिले और उन्हें एसोसिएशन के लिए आइएमए हाउस उपलब्ध करवाने की मांग की, जिस पर मुख्यमंत्री ने उनकी मांग को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने इस मुलाकात एवं उनकी बात मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिए संदीप जाखड़ का आभार जताया। इस मौके पर आइएमए प्रधान डा. डीपी गोदारा, डा. युधिष्टर चौधरी, डा. राकेश अरोड़ा, डा. रमेश वर्मा व डा. महेश मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी