आंगनवाड़ी वर्करों ने मांगा प्री प्राइमरी अध्यापकों का दर्जा

आल पंजाब आंगनवाड़ी कर्मचारी यूनियन की प्रांतीय कमेटी के आह्वान व प्रांतीय प्रधान हरगोबिद कौर के दिशानिर्देश अनुसार ब्लाक फाजिल्का की ओर से आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह व विभाग के मंत्री अरुणा चौधरी के नाम पर ज्ञापन सौंप गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 04:13 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:58 PM (IST)
आंगनवाड़ी वर्करों ने मांगा प्री प्राइमरी अध्यापकों का दर्जा
आंगनवाड़ी वर्करों ने मांगा प्री प्राइमरी अध्यापकों का दर्जा

संवाद सूत्र, फाजिल्का : आल पंजाब आंगनवाड़ी कर्मचारी यूनियन की प्रांतीय कमेटी के आह्वान व प्रांतीय प्रधान हरगोबिद कौर के दिशानिर्देश अनुसार ब्लाक फाजिल्का की ओर से आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह व विभाग के मंत्री अरुणा चौधरी के नाम पर ज्ञापन सौंप गया।

इस मौके यूनियन नेताओं ने कहा कि वह लंबे समय से शांतमयी ढंग के साथ प्रदर्शन करके अपनी जायज मांगों के लिए संघर्ष कर रही हैं। लेकिन पंजाब सरकार उनकी मांगों की तरफ ध्यान नहीं दे रही। इस मौके मांग की गई कि आंगनवाड़ी वर्करों को प्री प्राइमरी टीचर का दर्जा दिया जाए, प्री प्राइमरी स्कूलों में दाखिल किए गए तीन से छह साल तक के बच्चे आंगनवाड़ी केंद्रों को वापस भेजे जाए, आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों को सरकारी दर्जा दिया जाए। जब तक यह संभव नहीं होता तब तक कम से कम आंगनवाड़ी वर्करों को 24 हजार रूपये व हेल्परों को 18 हजार रूपये मानभत्ता दिया जाए। पंजाब की वर्करों व हेल्परों को हरियाणा पैटर्न पर मातभत्ता दिया जाए। पोषण अभियान के तहत उत्साहवर्धक राशि 500 रुपये वर्कर व हेल्पर 250 रुपये करने के अलावा खाली पड़े पदों पर तुरंत तैनाती की जाए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर पंजाब सरकार ने पंजाब भर की 54 हजार आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों की मांगों को ना माना तो संघर्ष तेज किया जाएगा और चार मार्च को चंडीगढ़ में प्रांत स्तरीय रोष प्रदर्शन किया जाएगा। इस मौके हरमेश कौर, सुमित्रा रानी, शिमला रानी, सुनीता रानी, सतवीर कौर, गुरपाल कौर, सीता रानी, परमजीत कौर व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी