सीटी स्कैन के तय रेट से अधिक वसूलने पर होगी कार्रवाई

पंजाब सरकार ने छाती की सीटी स्कैन के लिए रेट निर्धारित किए गए हैं और कोई भी प्राइवेट स्कैन सैंटर तय रेट से अधिक कीमत नहीं वसूल सकता।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 04:24 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:34 PM (IST)
सीटी स्कैन के तय रेट से अधिक वसूलने पर होगी कार्रवाई
सीटी स्कैन के तय रेट से अधिक वसूलने पर होगी कार्रवाई

संवाद सूत्र, फाजिल्का : पंजाब सरकार ने छाती की सीटी स्कैन के लिए रेट निर्धारित किए गए हैं और कोई भी प्राइवेट स्कैन सैंटर तय रेट से अधिक कीमत नहीं वसूल सकता। डिप्टी कमिश्नर अरविद पाल सिंह संधू ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान छाती के इंफेक्शन के डर से मरीजों में छाती का सीटी स्कैन करवाने का गैरजरूरी रुझान बढ़ा है। इसलिए पंजाब सरकार की ओर से छाती के सीटी स्कैन का रेट दो हजार रुपए निर्धारित किया गया।

उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशों मुताबिक कोई भी स्कैनिंग सेंटर मरीज से छाती के सीटी स्कैन की कीमत दो हजार रुपए से अधिक नहीं वसूल सकता, यदि कोई भी ऐसा करता है तो उसके खिलाफ नियमों अनुसार कार्रवाई की जाएगी। सिविल सर्जन डा. हरजिन्दर सिंह ने जिला निवासियों को भी अपील की कि कोई भी व्यक्ति विशेषज्ञ डाक्टर की सलाह से बिना सीटी स्कैन न करवाए, क्योंकि इसकी रेडीएशनज स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान पहुंचाती है। इसलिए यदि किसी भी मरीज को कोई दिक्कत महसूस होती है तो वह विशेषज्ञ डाक्टर की जरूर सलाह ले। उन्होंने कहा कि कोई भी सीटी स्कैन सेंटर स्कैन के आधार पर कोरोना होने या न होने की पुष्टि नहीं कर सकता है बल्कि यह सिर्फ कोरोना टेस्ट करवाने से ही पता लगता है। उन्होंने बताया कि जिले के सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टेस्ट बिल्कुल मुफ्त है। यहां दो प्रकार के टेस्ट होते हैं, पहला रैपिड एंटीजन टेस्ट जो कि उन लोगों का किया जाता है जिनको कोरोना के प्रत्यक्ष लक्षण होते हैं और इसकी रिपोर्ट उसी दिन मिल जाती है। जबकि दूसरा आरटीपीसीआर टेस्ट जिसका सैंपल फरीदकोट लैब में भेजा जाता है और अगले दिन रिपोर्ट आती है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टेस्ट करवाए हैं वह पंजाब सरकार की कौवा एप पर अपना सैंपल आइडी जोकि उनको एसएमएस के द्वारा भेजी जाती है पर मोबाइल नंबर दर्ज करके भी अपने टेस्ट का परिणाम चैक कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी