दुर्गाष्टमी पर 108 कंजकों का किया पूजन

श्री राम संकीर्तन सभा मंदिर में नवरात्रों के उपलक्ष्य में चल रहे कार्यक्रम के तहत आठवें नवरात्र दुर्गाष्टमी पर मंदिर में विशेष आयोजन किया गया। इस दौरान जहां मंदिर में मां महागौरी की पूजा की गई वहीं सुबह 108 कंजकों का पूजन कोविड-19 की हिदायतों अनुसार किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 09:59 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 09:59 PM (IST)
दुर्गाष्टमी पर 108 कंजकों का किया पूजन
दुर्गाष्टमी पर 108 कंजकों का किया पूजन

संवाद सूत्र, फाजिल्का : श्री राम संकीर्तन सभा मंदिर में नवरात्रों के उपलक्ष्य में चल रहे कार्यक्रम के तहत आठवें नवरात्र दुर्गाष्टमी पर मंदिर में विशेष आयोजन किया गया। इस दौरान जहां मंदिर में मां महागौरी की पूजा की गई, वहीं सुबह 108 कंजकों का पूजन कोविड-19 की हिदायतों अनुसार किया गया।

मंदिर कमेटी के अध्यक्ष केवल कृष्ण कामरा व संरक्षक रमेश सेठी ने बताया कि 13 अप्रैल को नवरात्र पर्व पर मंदिर में नवव्वाह परायण के पाठ रखे गए थे, जिनका समापन 21 अप्रैल को श्री रामनवमी पर होगा। उन्होंने बताया कि श्री राम नवमी का आयोजन कोरोना महामारी की हिदायतों अनुसार होगा, जिसको लेकर मंदिर के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइज मशीन लगा दी गई है। वहीं हर आने वाले श्रद्धालु को मास्क पहनकर ही मंदिर में आने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े नौ बजे तक नव्वाह परायण पाठों का भोग डाला जाएगा, जिसके उपरांत मंदिर की उत्सव कमेटी व महिला सत्संग कमेटी द्वारा भजनों का गुणगान किया जाएगा। साढ़े 11 बजे सामूहिक आरती की जाएगी और ठीक 12 बजे श्री रामनवमी महोत्सव श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोजन को लेकर सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं और एक बैठक करके सेवादारों की ड्यूटियां भी लगा दी गई हैं।

हलवा पूरी के साथ कंजकों को भेंट किए उपहार संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : नवरात्र के आठवें दिन दुर्गाष्टमी पर मंगलवार घरों व मंदिरों में कंजन पूजन किया गय । सुबह 10 बजे तक का शहर के अधिकांश घरों में कंजक पूजन के लिए कंजकों को इकट्ठा कर उन्हें हलवा पूरी के प्रसाद के साथ उपहार भी वितरित किए । वहीं शहर व छावनी के विभिन्न मंदिरों में व्रत संपूर्ण करने वाले भक्तों ने पूजन किया। सीता रमिया मंदिर(देवीद्वारा) में दिनभर भक्त पूजन के लिए आते रहे।

घर-घर में किया कंजक पूजन संस, अबोहर : नवरात्र के समापन पर अष्टमी के दिन मंगलवार को मंदिरों व घरों में कंजक पूजन किया गया। सुबह पूजा अर्चना के बाद कंजकों के लिए घर पर विशेष पकवान तैयार किए गए। कंजकों को घर पर बुलाया गया व उनकी पूजा अर्चना की गई व उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

सुबह से कंजक पूजन करने का सिलसिला शुरू हो गया था जो दोपहर तक जारी रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कोरोना महामारी से मुक्ति की कामना की। उधर, बेशक घर घर में कंजक पूजन श्रद्धा पूर्वक किया गया लेकिन कोरोना महामारी का असर भी देखने को मिला कई लोगों ने अपनी कन्याओं को दूसरे घरो में भेजने से गुरेज किया।

chat bot
आपका साथी