101 करोड़ से बदलेगी अबोहर की नुहार

नगर निगम पार्षदों की मंगलवार को मेयर विमल ठठई की अगुआई में हुई बैठक में विकास कार्यो के लिए 101 करोड़ के बजट को मंजूरी दी गई है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:23 PM (IST)
101 करोड़ से बदलेगी अबोहर की नुहार
101 करोड़ से बदलेगी अबोहर की नुहार

संवाद सहयोगी, अबोहर : नगर निगम पार्षदों की मंगलवार को मेयर विमल ठठई की अगुआई में हुई बैठक में विकास कार्यो के लिए 101 करोड़ के बजट को मंजूरी दी गई है, जबकि पिछले साल निगम ने 27 करोड़ रुपये का बजट रखा था, जिसे बढ़ाकर 101 करोड़ 19 लाख किया गया है। बजट में यह बढ़ोतरी शहर की सरकारी संपत्ति की बिक्री की आय से हुई है, जिससे करीब 70 करोड़ की आमदनी हुई है।

नगर निगम की ओर से पेयजल की समस्या के समाधान के लिए पांच लाख का प्रोजेक्ट निगम में लगाया जाएगा। बैठक के दौरान सीनियर डिप्टी मेयर राज कुमार निराणियां, डिप्टी मेयर गणपत राम, फायनैंस कमेटी चेयरमैन मंगत राम बठला, एससी संदीप गुप्ता मौजूद थे। पिछले साल बर्खास्त चार सफाई कर्मी होंगे बहाल

बैठक में गत वर्ष निगम से बर्खास्त किए गए चार सफाई कर्मचारियों को बहाल करने का प्रस्ताव पास किया गया। इसके अलावा पार्कों के रख रखाव के लिए मालियों की संख्या को 13 से बढाकर 20 करने को स्वीकृति दी गई। आवारा पशुओं की समस्या का होगा समाधान

30 रुपये प्रति पशु रोजाना गोशाला को देगा निगम

नगर निगम की बैठक में एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास करते हुए शहर में जी का जंजाल बन चुकी आवारा पशुओं की समस्या के लिए 30 रुपये प्रति पशु डेली डाइट के रूप में गोशाला को देने का निर्णय लिया गया। इसके तहत शहर में घूमने वाला आवारा पशुओं को गौशाला भेजा जाएगा।

स्ट्रीट लाइट्स के ठेकेदार को एक सप्ताह का नोटिस

शहर में स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था के लिए पास किए गए करोड़ों के प्रोजेक्ट के बावजूद ठेकेदार द्वारा शहर के सभी क्षेत्रों में लाईटों का सही बंदोबस्त न करने पर निगम के पार्षदों ने कड़ा विरोध जताते हुए उसे ब्लैक लिस्ट करते हुए इस प्रोजेक्ट को निगम की मार्फत करवाने की मांग की, जिस पर विमल ठठई ने कहा कि सरकारी ठेकेदार को एक दम से ब्लैक लिस्ट नहीं किया जा सकता और ऐसा करने से शहरवासियों को ही सबसे ज्यादा दिक्कत आएगी। इसलिए उन्होंने संबंधित ठेकेदार को एक सप्ताह की चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वे अपनी सेवाएं पूर्ण रूप से अदा नहीं की तो उसके खिलाफ रिपोर्ट बनाकर सरकार को लिखा जाएगा।

पार्षदों ने कार्य अधूरे छोड़ने वाले ठेकेदारों पर मांगी कार्रवाई

बैठक के दौरान निगम के अधिकतर कांग्रेसी पार्षदों ने ही विपक्ष की भूमिका निभाते हुए शहर में अधूरे पड़े विकास कार्यों पर रोष जता ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पार्षदों ने मेयर को बताया कि ठेकेदारों की लापरवाही एवं घटिया कार्यशैली से हर नागरिक दुखी है क्योंकि शहर में कहीं चेंबरों का काम अधूरा पड़ा है तो कहीं गलियों का। इसलिए इन ठेकेदारों को तुरंत ब्लैक लिस्ट किया जाए। मेयर विमल ठठई ने कहा कि सभी पार्षद अपने अपने वार्डों में पडे अधूरे कार्यों एवं संबंधित ठेकेदारों की लिखित में शिकायत दें तो उन पर बनती कार्रवाई की जाएगी।

शहर से बाहर निकाली जाएंगे डेयरियां, निगम देगा जगह

बैठक में शहर में चल रहे पशुओं की डेयरियों को बाहर निकालने का प्रस्ताव भी पास किया गया। इसके लिए नोहरा मालिकों को नगर निगम जगह उपलब्ध करवाएगी व वहां सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। नोहरा मालिकों को किश्तों पर अदायगी करने की छूट भी दी जाएगी। इसके लिए नगर निगम ने करीब 30 एकड़ जगह ली है।

chat bot
आपका साथी