प्रकाश पर्व की खुशी, 120 गांवों में लगाए 66 हजार

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की खुशी में हर गांव में 550 पौधे लगाए जा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jul 2019 05:07 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jul 2019 06:43 PM (IST)
प्रकाश पर्व की खुशी, 120 गांवों में लगाए 66 हजार
प्रकाश पर्व की खुशी, 120 गांवों में लगाए 66 हजार

लखवीर सिंह लक्की, फतेहगढ़ साहिब :

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की खुशी में जहां पंजाब सरकार इस महान दिवस को मनाने के लिए बड़े प्रयासों में जुटी हुई है, वहीं जिला फतेहगढ़ साहिब का प्रशासन हर गांव में 550 पौधे लगाकर गुरु साहिब के संदेश पवन गुरु, पानी पिता, माता धरत महत्त का संदेश घर-घर पहुंचा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से मौजूदा सीजन में 125 एकड़ जमीन में बाग और 425 एकड़ में बड़े पैमाने पर पौधे लगाए जा रहे हैं। डीसी प्रशांत कुमार गोयल ने बताया कि अब तक 120 गांवों में 66 हजार पौधे लग चुके हैं और इनकी संभाल के लिए हर गांव में वन प्रेमी नियुक्त किए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सभी गांवों में 30 सितंबर तक 550 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। दरअसल, पंजाब को फिर से हरा भरा और खुशहाल राज्य बनाने हेतु सरकार अपने मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत घर-घर हरियाली मुहिम चला रही है। जिसके तहत लोगों को अधिक से अधिक पौधे लाने और वातावरण की संभाल के लिए जागरूक किया जा रहा है।

आई-हरियाली एॅप से बांटे 88 हजार पौधे

डीसी ने बताया कि आई-हरियाली मोबाईल एॅप से लोगों को नीम, जामुन, बरगद, अमरूद, बिल, सुखचैन, आमला जैसे पौधे मुफ्त बांटे जा रहे हैं। इस एॅप से जिले में अब तक 88,000 पौधे बांटे जा चुके हैं। इस एप से जंगलात विभाग की तरफ से दिए जाने वाले पौधे घर बैठकर भी बुक किए जा सकते है। वन प्रेमी करेंगे पौधों की संभाल

डा. गोयल ने बताया कि गांवों में केवल पौधे लगाने पर ही नहीं बल्कि इनकी संभाल पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। पौधों की संभाल के लिए हर गांव में दो-दो वन मित्र लगाए गए हैं। इसके अलावा श्री गुरु नानक पवित्र जंगल तैयार किए जा रहे हैं, जहां अलग-अलग किस्मों के पौधे एक ही जगह लगाऐ जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी