राणा अस्पताल ने मनाई लिम्का बुक आफ रिकाडर्स की आठवीं वर्षगांठ

राणा अस्पताल सरहिद द्वारा वर्ष 2013 में स्थापित किए गए लिम्का बुक आफ रिका‌र्ड्स की आठवीं वर्षगांठ राणा अस्पताल में गांव के डाक्टरों के लिए कैंसर जागरूकता कैंप लगाकर एवं सीपीआर की ट्रेनिग देकर मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:07 PM (IST)
राणा अस्पताल ने मनाई लिम्का बुक आफ रिकाडर्स की आठवीं वर्षगांठ
राणा अस्पताल ने मनाई लिम्का बुक आफ रिकाडर्स की आठवीं वर्षगांठ

संवाद सहयोगी, सरहिद : राणा अस्पताल सरहिद द्वारा वर्ष 2013 में स्थापित किए गए लिम्का बुक आफ रिका‌र्ड्स की आठवीं वर्षगांठ राणा अस्पताल में गांव के डाक्टरों के लिए कैंसर जागरूकता कैंप लगाकर एवं सीपीआर की ट्रेनिग देकर मनाई गई। इस मौके पर राणा अस्पताल के समूह स्टाफ को मेडल देकर सम्मानित किया गया एवं केक काटा गया। आठवीं वर्षगांठ के मौके पर आठ मरीजों के फ्री आपरेशन भी किए गए। राणा अस्पताल के एमडी डाक्टर हितेंद्र सूरी ने बताया कि मलाशय का कैंसर बड़ी तीव्र गति से समाज में फैल रहा है। क्योंकि बवासीर एवं मलाशय का कैंसर के लक्षण आपस में बहुत ज्यादा मिलते हैं, एवं समय पर जांच न करवाने की वजह से यह बीमारी खतरनाक रूप धारण कर लेती है। इसलिए समय पर जांच करवा कर बीमारी का प्रारंभिक अवस्था में ही इलाज शुरू किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि 300 रूरल डाक्टरों को सीपीआर की ट्रेनिग दी और बताया कि जान बचाने के लिए सबको सीपीआर तकनीक का पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि विदेशों में तो दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी सिखानी शुरू कर दी जाती है जबकि भारत में अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इस अवसर पर डाक्टर दीपिका सूरी, डाक्टर दिलबाग, डाक्टर गुरजीत कौर, करण गुप्ता, बलजिदर सिंह, कुलविदर सिंह, हरमिदर सिंह, पूनम, अमनदीप कौर, पूजा रानी, कुलदीप कौर, जगजीत सिंह एवं स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी