सेहत विभाग का पनीर फैक्ट्री पर छापा

सेहत विभाग की टीम ने वीरवार को खमाणों के नजदीक गांव फरौर में पनीर बनाने वाली एक फैक्ट्री पर छापेमारी करके वहां से दूध और पनीर के सैंपल भरे हैं। उक्त सैंपलों को टीम ने जांच के लिए फूड लैबोरटरी खरड़ में भेजा है। सेहत विभाग अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल फैक्ट्री में कोई ऐतराज योग्य सामग्री नहीं मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 06:45 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 06:45 PM (IST)
सेहत विभाग का पनीर फैक्ट्री पर छापा
सेहत विभाग का पनीर फैक्ट्री पर छापा

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : सेहत विभाग की टीम ने वीरवार को खमाणों के नजदीक गांव फरौर में पनीर बनाने वाली एक फैक्ट्री पर छापेमारी करके वहां से दूध और पनीर के सैंपल भरे हैं। उक्त सैंपलों को टीम ने जांच के लिए फूड लैबोरटरी खरड़ में भेजा है। सेहत विभाग अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल फैक्ट्री में कोई ऐतराज योग्य सामग्री नहीं मिली है। सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल के मुताबिक त्योहारों के मद्देनजर लोगों को साफ-सुथरी खाद्य सामग्री मुहैया करवाने के लिए छापेमारी जारी रहेगी।

5 महीने में 38 नमूने फेल, 6.28 लाख जुर्माना

सहायक फूड सेफ्टी कमिशनर आदिती गुप्ता ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत एक अप्रैल से 31 अगस्त तक सेहत विभाग ने जिले भर की विभिन्न खाद्य सामग्री की दुकानों में से 167 सैंपल लिए हैं। उनको जांच के लिए पंजाब स्टेट फूड लैबोंरटरी में भेजा था। वहां से आई रिपोर्ट के मुताबिक 129 सैंपल पास हुए हैं और 38 सैंपल फेल रहे हैं। जिन फर्मो के सैंपल फेल हुए हैं अथवा मिलावटी सामान बेचने वालों के खिलाफ 31 केस फाइल करते 6.28 लाख रुपये जुर्माना किया है।

मिलावटी सामान की जानकारी दें

सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल ने कहा कि अगर आपके नजदीक कोई मिलावटी सामग्री बेचता है तो उसकी जानकारी विभाग को दी जा सकती है। सेहत विभाग किसी किस्म की मिलावटी सामग्री बर्दाशत नहीं करेगा। नकली दूध, दही, खोया और पनीर बाहरी स्टेटों से शहर में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। इस मौके पर टीम के साथ जिला मास मीडिया अफसर परमिन्दर ¨सह, डिप्टी शिक्षा और सूचना अफसर बलजिन्दर ¨सह, बलविन्दर ¨सह और लछमण कुमार मौजूद रहे ।

chat bot
आपका साथी