-फतेहगढ़ साहिब में बनेगा पांच सौ लीटर क्षमता का आक्सीजन प्लांट

पंजाब में आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार प्रयासरत है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 12:21 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 12:21 AM (IST)
-फतेहगढ़ साहिब में बनेगा पांच सौ लीटर क्षमता का आक्सीजन प्लांट
-फतेहगढ़ साहिब में बनेगा पांच सौ लीटर क्षमता का आक्सीजन प्लांट

धरमिदर सिंह, फतेहगढ़ साहिब : पंजाब में आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार प्रयासरत है। बेशक पंजाब के सियासी दल केंद्र पर भेदभाव के गंभीर आरोप लगाते रहते हैं। लेकिन आक्सीजन के मुद्दे पर जमीनी हकीकत यह है कि सभी जिला केंद्रों पर केंद्र सरकार ने 31 मई से पहले आक्सीजन प्लांट चालू करने की हिदायत दी है। हवा से आक्सीजन तैयार करने वाले ये प्लांट लगाने की जिम्मेवारी केंद्र की एजेंसी हाइट्स व डीआरडीओ को दी गई है। इसी योजना के तहत फतेहगढ़ साहिब के सिविल अस्पताल में भी पांच सौ लीटर क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगेगा। केंद्र सरकार की इस मदद से आक्सीजन की कमी दूर होगी। जिला अस्पताल में आक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। इससे पहले जिला अस्पताल को आने वाली आक्सीजन को दूसरे अस्पतालों को दिया जा सकेगा। प्लांट निर्माण के लिए संबंधित कंपनी ने जिला अस्पताल का दौरा करते हुए साइट पास कर दी है। अस्पताल के पीछे नशा मुक्ति केंद्र के पास प्लांट बनेगा। प्लांट लगाने के लिए अच्छे से ग्राउंड वर्क किया जा रहा है। प्लांट की साइट अस्पताल के साथ होगी, ताकि बिजली की सप्लाई पूरी रहे। हर समय बैकअप के लिए डीजी सेट भी होगा। यही नहीं, प्लांट को चलाने के लिए कम से कम दो टेक्निकल कर्मचारी तैनात होंगे।

----------------------

आक्सीजन प्लांट केंद्र की योजना के तहत बन रहा है। कंपनी वाले उनके पास आए थे। उन्हें जगह दिखा दी गई है। इस साइट को पास कर दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही यह प्लांट चालू हो जाएगा। प्लांट से एक दिन में करीब 70 सिलेंडर भरे जा सकेंगे। इससे जिला अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी।

-डा. कुलदीप सिंह, एसएमओ फतेहगढ़ साहिब

--------------------

पंजाब सरकार पूरी तरह से फेल साबित हुई है। केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी राज्यों में मदद कर रही है। पंजाब समेत देश भर में साढ़े पांच सौ के करीब जिला केंद्रों पर आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके विपरीत केंद्रीय मदद लोगों तक नहीं पहुंचाई जा रही।

-प्रदीप गर्ग, भाजपा जिलाध्यक्ष

chat bot
आपका साथी