श्रद्धा व उत्साह से मनाया गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व

गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब समेत शहर के विभिन्न गुरुद्वारों में गुरु नानक देव जी का प्रकाशोत्सव श्रद्धा व धूमधाम से मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:52 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:04 PM (IST)
श्रद्धा व उत्साह से मनाया गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व
श्रद्धा व उत्साह से मनाया गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : दशमपिता श्री गुरु गोबिद सिंह के छोटे साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह व माता गुजरी जी की शहादत के गवाह गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब समेत शहर के विभिन्न गुरुद्वारों में गुरु नानक देव जी का प्रकाशोत्सव श्रद्धा व धूमधाम से मनाया गया। सोमवार को सुबह से ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब और गुरुद्वारा श्री ज्योति स्वरूप पहुंच पवित्र सरोवर में स्नान कर माथा टेका। कोरोना वायरस के बावजूद गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर आस पास के क्षेत्रों की संगत ने ट्रैक्टर-ट्रालियों पर गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में पहुंचना शुरू कर दिया था। दिन भर दोनों गुरुद्वारों में माथा टेकने के लिए संगत की लंबी कतारें लगी रहीं। इस पवित्र पर्व को लेकर गुरुद्वारा साहिब में भी संगत के लिए दिन भर रागी, ढाडी व कविश्री जत्थों की और से कीर्तन कर संगत को निहाल किया गया।

गुरु की शिक्षाओं पर चले युवा: हरपाल सिह

गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के हेड ग्रंथी सिंह साहिब हरपाल सिंह ने संगत को दिए अपने संदेश में कहा कि श्री गुरु गुरु नानक देव जी ने जात-पात व छुआछूत से हट कर और निजी स्वार्थ का त्याग कर मानवता की भलाई के लिए कार्य करने का संदेश दिया था। लेकिन आज जातपात को दिया जा रहा बढ़ावा व लोगों के आपसी संबंधों में आ रही खटास चिता का विषय है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी ने भी सामजिक कुरीतियों को समाप्त करने व वातावरण को स्वच्छ रखने का संदेश दिया था। इसके अलावा गुरुद्वारा सिंह सभा प्रीत नगर, ब्राह्माण माजरा सरहिद और पंचायती गुरुद्वारा जीटी रोड की ओर से नगर कीर्तन भी निकाला गया। इस दौरान विभिन्न गुरुद्वारों में संगत के लिए लंगर भी लगाए गए।

chat bot
आपका साथी