व्यापारियों को 15 दिनों में 18 हजार करोड़ नुकसान होने का अंदेशा : वरिंदर रत्न

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव वरिदर रत्न ने लाकडाउन दौरान पंजाब के व्यापारियों को आने वाले दिनों 15 दिनों में 18 हजार करोड़ के नुकसान होने का अंदेशा जताया है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 11:36 PM (IST)
व्यापारियों को 15 दिनों में 18 हजार करोड़ नुकसान होने का अंदेशा : वरिंदर रत्न
व्यापारियों को 15 दिनों में 18 हजार करोड़ नुकसान होने का अंदेशा : वरिंदर रत्न

संवाद सहयोगी, सरहिद

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव वरिदर रत्न ने लाकडाउन दौरान पंजाब के व्यापारियों को आने वाले दिनों 15 दिनों में 18 हजार करोड़ के नुकसान होने का अंदेशा जताया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शराब, मीट, फल, सब्जी, मोबाइल रिपेयर, दूध, ब्रेड आदि की दुकानों को इस लाकडाउन दौरान छूट दी गई है, जबकि कपड़ा, बर्तन, स्टेशनरी, हार्डवेयर और स्पेयर पार्टस आदि का व्यापार करने वाले दुकानदार जोकि पहले ही मंदी की मार झेल रहे हैं और कारोबार 15 दिन बंद रहने से व्यापार की रीढ़ की हड्डी टूट जाने के आसार बन गए हैं। सरकार द्वारा सेहत सुविधाओं को दुरुस्त करने के नाम पर लाकडाउन तो पहले भी किया गया था, जिस कारण व्यापारियों को बड़े स्तर पर नुकसान झेलना पड़ा था। बावजूद इतने समय के बाद भी न तो अस्पतालों में मरीजों को आक्सीजन की सुविधा मिल सकी है और न ही बेड मिल रहे हैं।

वीरेंद्र रत्न ने कहा कि घर-घर जाकर व्यापार कर रही आनलाइन कंपनियों से कोरोना फैलाने का खतरा बढ़ा रही हैं। आनलाइन कंपनियों और उनके मुलाजिमों को इस लाकडाउन से छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि व्यापारी समझता है कि आज कोरोना सरकार की लापरवाही, घटिया प्रबंधों और डगमगाई इलाज व्यवस्था कारण इतनी बड़ी महामारी बन चुका है जोकि लोगों की सेहत के साथ-साथ उनकी संपत्ति को भी निगलता जा रहा है जिस कारण व्यापारी वर्ग दोहरी मार झेल रहा हैं। उन्होंने सरकार के समक्ष मांग रखते कहा कि आगामी तीन महीनों तक जीएसटी में 50 फीसद की छूट दी जाए और पिछले तीन ताह में व्यापारियों द्वारा किए गए खर्च की औसत के अनुसार 15 दिनों के खर्च क राहत दी जाए, बैंकों के ब्याज और कैश क्रेडिट अकाउंट के ब्याज में राहत दी जाए और सीसी लिमट में बैंकों द्वारा दस फीसद के स्वै चालक बढ़ोतरी की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की जाए। इस अवसर पर प्रकाश रत्न, योगेश रत्न, अंकुर शर्मा, भूपेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी