अनुसूचित वर्ग के लोगों को गुरुद्वारा साहिब में बंद कर विवादित जगह पर शुरू कराया डिस्पेंसरी का निर्माण

तलानिया गांव में विवादित जगह पर शनिवार को उस समय स्थिति तनावपूर्ण हो गई जब काफी संख्या में पुलिस फोर्स ने अनुसूचित वर्ग के लोगों को गुरुद्वारा साहिब में बंद करके यहां डिस्पेंसरी का निर्माण शुरू करवा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 12:04 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 12:04 AM (IST)
अनुसूचित वर्ग के लोगों को गुरुद्वारा साहिब में बंद कर विवादित जगह पर शुरू कराया डिस्पेंसरी का निर्माण
अनुसूचित वर्ग के लोगों को गुरुद्वारा साहिब में बंद कर विवादित जगह पर शुरू कराया डिस्पेंसरी का निर्माण

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : तलानिया गांव में विवादित जगह पर शनिवार को उस समय स्थिति तनावपूर्ण हो गई जब काफी संख्या में पुलिस फोर्स ने अनुसूचित वर्ग के लोगों को गुरुद्वारा साहिब में बंद करके यहां डिस्पेंसरी का निर्माण शुरू करवा दिया। गुस्साए लोगों ने पुलिस के खिलाफ रोष जताया और सियासी दबाव में धक्केशाही का आरोप लगाया। पेट्रोल की बोतलें व माचिस लेकर पहुंची महिलाओं ने आत्मदाह की धमकी दी। इसी बीच प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर उनके कुछ लोगों को थाने में बंद करने का आरोप भी लगाया। प्यारा सिंह ने बताया कि आजादी के समय पाकिस्तान से करीब दो दर्जन अनुसूचित परिवार यहां आकर रहने लगे थे। उस समय से वे देख रहे हैं कि गुरुद्वारा श्री सिंह सभा तलानिया में बना हुआ है। गुरुद्वारा साहिब के पास जंझ घर बनाया हुआ था, जहां अनुसूचित वर्ग के लोग सुख-दुख में इकट्ठे होते थे। गत पांच अप्रैल को गांव के कुछ लोगों ने सियासी पहुंच से प्रशासनिक बल का प्रयोग करके जंझ घर की इमारत गिरा दी थी। इसके बाद उन्होंने एससी आयोग से शिकायत की थी। इस पर 28 अप्रैल को आयोग के सदस्य ज्ञान चंद मौका देखने पहुंचे थे। इस दौरान यह समाधान निकाला गया था कि विवादित जगह पर डिस्पेंसरी के साथ कम्युनिटी सेंटर भी बनेगा। नगर कौंसिल के ईओ ने सहमति जताते हुए एक महीने में खाका तैयार कर आयोग को भेजने की बात कही थी। दूसरा पक्ष यहां अस्पताल बनाना चाहता है। उन्होंने शनिवार को विवादित जगह पर नींव खोदने का काम शुरू किया तो अनुसूचित वर्ग के लोगों ने विरोध कर दिया। स्थिति को भांपते हुए एसडीएम डा. संजीव कुमार, नायब तहसीलदार गुरमीत मिचरा, डीएसपी मनजीत सिंह, सरहिद के एसएचओ जीएस सिकंद, फतेहगढ़ साहिब के कार्यकारी एसएचओ केवल सिंह पुलिस फोर्स समेत मौके पर पहुंचे। पहले दोनों पक्षों को बिठाकर समझाने का प्रयास किया। लेकिन अनुसूचित वर्ग की मांग है कि वे डिस्पेंसरी के लिए उचित जगह छोड़ने को तैयार हैं लेकिन साथ ही कम्युनिटी सेंटर का निर्माण जगह मापकर किया जाए। इस पर सहमति नहीं बनी तो विरोध कर रहे अनुसूचित वर्ग के लोगों, जिनमें बुजुर्ग, महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे, को गुरुद्वारा साहिब में बंद कर दिया। पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी मशीनें चलाकर विवादित जगह पर दूसरे पक्ष के अनुसार काम शुरू करा दिया गया।

दूसरे पक्ष के रणदेव सिंह ने कहा कि पुरानी इमारत असुरक्षित घोषित हो चुकी थी इसलिए प्रशासन ने गिराई। अब गांव वालों की सहमति से अस्पताल बनाया जा रहा है, जिसके लिए एनआरआइज मदद करेंगे। इस काम का विरोध हो रहा है। यहां कोई जातीय विवाद नहीं है। -------------------

अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए फोर्स तैनात की गई है। किसी से कोई धक्केशाही नहीं की गई और न ही किसी को हिरासत में लिया गया।

-केवल सिह, कार्यकारी एसएचओ।

--------------------------- नगर कौंसिल की जगह है। इस जगह पर गांववासियों की मांग पर डिस्पेंसरी बनाई जा रही है। कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं, जोकि सही नहीं है। इसमें कोई सियासी दबाव नहीं है।

-गुरमीत मिचरा, नायब तहसीलदार।

chat bot
आपका साथी