केंद्र सरकार स्क्रैप पर खत्म करे कस्टम ड्यूटी : उद्यमी

मंडी गो¨बदगढ़ एवं खन्ना की सैंकड़ों लघु इस्पात रो¨लग मिलों की दरपेष मुश्किलों को लेकर स्माल स्केल स्टील री-रोलर्स एसोसिएशन (समासरा) का एक शिष्टमंडल एसोसिएशन अध्यक्ष राजीव सूद की अध्यक्षता में पंजाब के उद्योगमंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा को उद्योग भवन चंडीगढ़ में मिला। उनके साथ एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजन गर्ग एवं महासचिव दर्शन ¨सह नलास भी मौजूद रहे। मंडल ने मंत्री से संकट में जूझ रही लघु इस्पात रो¨लग मिलों को बचाने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Feb 2019 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 07:42 PM (IST)
केंद्र सरकार स्क्रैप पर खत्म करे कस्टम ड्यूटी : उद्यमी
केंद्र सरकार स्क्रैप पर खत्म करे कस्टम ड्यूटी : उद्यमी

संवाद सहयोगी, मंडी गो¨बदगढ़ : मंडी गो¨बदगढ़ एवं खन्ना की सैंकड़ों लघु इस्पात रो¨लग मिलों को पेश आ रही मुश्किलों को लेकर स्माल स्केल स्टील री-रोलर्स एसोसिएशन (समासरा) का एक शिष्टमंडल एसोसिएशन अध्यक्ष राजीव सूद की अध्यक्षता में पंजाब के उद्योगमंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा को उद्योग भवन चंडीगढ़ में मिला। उनके साथ एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजन गर्ग एवं महासचिव दर्शन ¨सह नलास भी मौजूद रहे। मंडल ने मंत्री से संकट में जूझ रही लघु इस्पात रो¨लग मिलों को बचाने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की।

उपाध्यक्ष राजन गर्ग ने बताया कि गो¨बदगढ़ की मिलें बाहरी स्क्रैप और लोहा कबाड़ पर निर्भर हैं परंतु हैवी मै¨ल्टग स्क्रैप एवं री-रोलेबल स्क्रैप पर क्रमश 2.5 प्रतिशत एवं 5 प्रतिशत कस्टम शुल्क होने से रो¨लग मिलों में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल की किल्लत आ रही है। इसे बचाने के लिए केंद्र सरकार को बजट में उक्त कस्टम ड्यूटी को खत्म करने की मांग की गई थी परंतु उनकी मांग पूरी नहीं हुई। इससे लघु उद्योग मायूसी के आलम में हैं। उद्योगमंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा से अनुरोध कर केंद्र सरकार से तालमेल बिठाकर स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी को खत्म करने की मांग पर जोर दिया गया ताकि कच्चे माल की किल्लत दूर हो सके।

टैक्सशुदा माल से भरी गाड़ियों की हो रही बेवजह चै¨कग

राजन गर्ग ने बताया कि उद्योगमंत्री के समक्ष टैक्स अधिकारियों की नाजायज चै¨कग एवं ह्रासमेंट का मुद्दा भी उठाया गया। टैक्स विभाग चै¨कग के नाम पर मनमर्जी करने पर उतारू हैं। शहर के धर्मकांटों पर उनके लोहे से भरीं गाड़ियों को चै¨कग की जा रही है जबकि प्रत्येक माल का टैक्स जीएसटी के रूप में प्रथम चरण पर अदा किया जाता है।

मंत्री जी से मिला ये आश्वासन

उद्योगमंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा ने उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि कस्टम ड्यूटी खत्म करवाने के लिए वह बहुत जल्द केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात करके बजट में प्रावधान करने एवं कच्चे माल की किल्लत दूर करने की पुरजोर कोशिश करेंगे। इसके अलावा उन्होंने टैक्स अधिकारियों पर तुरंत कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया और कहा कि पंजाब में उद्योगों को प्रफुल्लित करने के लिए उनकी सरकार वचनबद्ध है।

chat bot
आपका साथी