भाजपा उद्योगपतियों के लिए अच्छी सरकार नहीं : जिदल

मंडी गोबिदगढ़ लोकसभा चुनावों का लेकर मंडी गोबिंदगढ़ में राजनीतिक गतिविधियां तेज हरियाणा के उद्योगपति एवं कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिंदल उद्योगपतियों से हुए रू ब रू भाजपा को कोसा कांग्रेस को बताया उद्योगों का हितेषी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 01:14 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 01:14 AM (IST)
भाजपा उद्योगपतियों के लिए अच्छी सरकार नहीं : जिदल
भाजपा उद्योगपतियों के लिए अच्छी सरकार नहीं : जिदल

संवाद सहयोगी, मंडी गोबिदगढ़

लोकसभा चुनावों का लेकर मंडी गोबिंदगढ़ में राजनीतिक गतिविधियां उद्योगपतियों को लेकर बढ़ गई हैं। इसी कड़ी में वीरवार को फोकल प्वाइंट इलाके में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अमर सिंह के पक्ष में हरियाणा के वरिष्ठ उद्योगपति एवं कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिदल हलके के उद्योगपतियों से रू-ब-रू हुए। इस बैठक में खन्ना, गोबिदगढ़ व सरहिद के उद्योगपतियों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। इस दौरान नवीन जिदल ने कहा कि भाजपा उद्योगपतियों के लिए अच्छी सरकार नहीं है। यही कारण है कि सरकार की उद्योग विरोधी नीतियों के कारण आज देश के विभिन्न राज्यों में बहुत से उद्योग बंद हो गए हैं। भारत में कोयले के भंडार हैं, फिर भी भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण कोयला विदेश से खरीदा जा रहा है और उद्योगों को बिजली महंगी दरों पर पड़ रही है। इस दौरान उन्होंने उद्योगपतियों से अपील करते हुए कह कि वे कांग्रेस का साथ दें, ताकि भारत में उद्योगों की डूबती नाव को संभाला जा सके।

------------------

सरकार और उद्यमियों में बेहतर तालमेल की जरूरत

नवीन जिदल ने कहा कि मंडी गोबिदगढ़ के उद्यमियों ने पूरे देश के अंदर अपनी काबलियत का लोहा मनवाते हुए हजारों लोगों को रोजी-रोटी प्रदान की है। गोबिदगढ़ से उनका भी पुराना रिश्ता रहा है। जिंदल ने माना कि यहां के उद्योगों को पड़ोसी राज्यों के मुकाबले औद्योगिक बिजली अधिक महंगी मिल रही है। यहां कोई स्क्रैप यार्ड न होने से विदेशी स्क्रैप से ही काम चल रहा है, जिसकी ट्रांसपोर्टेशन अधिक महंगी होने से उद्योग बाहरी राज्यों के मुकाबले में अभी पूरा मुकाबला करने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को उद्यमियों से टेबल टॉक पर बिजली, स्क्रैप यूनिट आदि जैसे बड़े मुद्दों पर इंड्रस्टी को और उभारने के लिए बेहतर तालमेल की जरूरत है।

------------------

बड़े उद्योगों को जीएसटी का लाभ, छोटों को नुकसान

एज सवाल के जबाव में जिदल ने कहा कि देश में जीएसटी लागू करना बेहद जरूरी था, परंतु छोटे उद्योग इससे लाभान्वित नहीं हैं। वहां जीएसटी एकमुश्त टैक्स के रूप में नहीं ली जाती। ऐसे में छोटे उद्योगों को और मजबूत बनाने के लिए जीएसटी सरल एवं एकमुश्त होना चाहिए। उद्योग जगत में ईधन की खपत को प्रदूषण मुक्त बनाने तथा सस्ते रूप में पीएनजी गैस को वैट से बाहर निकालने की जरूरत है। ऐसे में गैस महंगी होने के कारण उद्योगपति इसे स्वीकार नहीं कर रहे हैं। सरकार को इसे जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए।

---------------

पंजाब व हरियाणा में जीतेगी कांग्रेस

उद्योगपति जिदल ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में कांग्रेस सभी सीटों पर मजबूती से जीतेगी। वहीं देश भर में कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन कर रही है। सोशल मीडिया पर एक बेहतर जिम्मेदारी है। देश को सही दिशा में कांग्रेस ही आगे ले जा सकती है। सोशल मीडिया का माहौल भी कांग्रेसी हो गया है।

-----------------

विधानभा हलका अमलोह के विधायक काका रणदीप सिंह द्वारा जिदल ग्रुप ऑफ इंडस्ड्रीज से मांग की गई कि वह मंडी गोबिदगढ़ में एक बिजली यूनिट और स्क्रैप यूनिट लगाएं, ताकि यहां की औद्योगिक जरूरत को पूरा करने के लिए विदेशी स्क्रैप पर निर्भर न होना पड़े। इस पर नवीन जिदल ने प्रेस वार्ता में स्पष्ट किया कि वह मंडी गोबिदगढ़ में कोई यूनिट नहीं लगाएंगे। हां, जब डॉ. अमर सिंह यहां के सांसद बन जाएंगे तो केंद्र से बेहतर प्रोजेक्ट लाने में यह माहिर हैं और संसद में उद्यमियों की वकालत करेंगे तो वह उनका सहयोग जरूर करेंगे।

---------------

एसवाईएल नहर के मुद्दे पर जिदल ने कहा कि अगर केंद्र सरकार पंजाब-हरियाणा से मिलकर इस समस्या का समाधान चाहे, तो झगड़ा ही खत्म हो जाएगा। हम सब भाई हैं, कोई फर्क नहीं हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी