मुख्य सड़कों पर गड्ढे, ट्रैफिक का बुरा हाल

एक ओर सड़क पर पड़े गहरे गड्ढे दूसरा बरसात का मौसम मतलब खतरा! हादसों को न्योता।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:52 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:12 PM (IST)
मुख्य सड़कों पर गड्ढे, ट्रैफिक का बुरा हाल
मुख्य सड़कों पर गड्ढे, ट्रैफिक का बुरा हाल

इकबालदीप संधू, मंडी गोबिदगढ़

एक ओर सड़क पर पड़े गहरे गड्ढे, दूसरा बरसात का मौसम मतलब खतरा! हादसों को न्योता। हम बात कर रहे हैं मंडी गोबिदगढ़ से अमलोह जाने वाली अमलोह रोड की जोकि टोल रोड भी है। रोड पर गहरे गड्ढे पड़े हुए हैं। इस कारण इस सड़क पर इन गड्ढों के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। बरसातों में तो हादसों की संख्या काफी बढ़ जाती है। इसका कारण ये है कि गड्ढों में पानी भरने के कारण वाहन चालकों को यह गड्ढे दिखाई नहीं देते और वे आसानी से हादसों का शिकार हो जाते हैं।

हालांकि इस सड़क पर स्थित टोल टैक्स प्लाजा के चलते अमलोह रोड को टोल रोड होने का दर्जा प्राप्त है और टोल कंपनी द्वारा वाहन चालकों से करोड़ों रुपये का टोल टैक्स वसूला जाता है परंतु सुविधाएं नाममात्र ही मुहैया करवाई गई हैं। टोल टैक्स देने के बावजूद इस सड़क की बेहद बुरी हालत है और इसमें यहां-वहां पड़े गहरे गड्ढों के चलते वाहन चालकों के लिए यह सड़क बिल्कुल भी सेफ नहीं है। न तो प्रशासन और न ही टोल टैक्स कंपनी इस सड़क की दशा सुधारने के प्रति गंभीर नजर आती है।

अमलोह और मंडी गोबिदगढ़ निवासियों द्वारा काफी लंबे अर्से से इस सड़क को नया बनाने की मांग की जा रही है। परंतु नगर कौंसिल अमलोह और नगर कौंसिल मंडी गोबिदगढ़ द्वारा इस सड़क की मरम्मत संबंधी पूछने पर इसके टोल रोड होने के चलते इसकी मरम्मत का जिम्मा संबंधित कंपनी का होने का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लिया जाता है। दोनों शहरों के वुद्धिजीवियों एवं समाजसेवी संस्थाओं द्वारा कई बार टोल कंपनी से अमलोह रोड की मरम्मत की मांग की जा चुकी है परंतु कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। लगता है कि प्रशासन और टोल कंपनी किसी बड़े हादसे के इंतजार में हैं।

जब इस संबंधी नगर कौंसिल मंडी गोबिदगढ़ के अध्यक्ष हरप्रीत सिंह प्रिस से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह हाइवे अथारिटी के अधिकारियों को पत्र लिखेंगे और जल्द ही सड़कों की हालत में सुधार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी